Headlines
Loading...
RBI Guidelines: सेविंग अकाउंट में इतना से ज्यादा पैसों का हुआ ट्रांजेक्शन, तो इनकम टैक्स करेगी खाते की जांच,,,।

RBI Guidelines: सेविंग अकाउंट में इतना से ज्यादा पैसों का हुआ ट्रांजेक्शन, तो इनकम टैक्स करेगी खाते की जांच,,,।

RBI Guidelines: भारत में पैसों कों बैंकों में रखने का नियम है। अधिकतर लोग अपने पैसे बैंक में रखते हैं। कुछ लोग अपने कमाई के पैसों का एफडी करते हैं तो वहीं कई लोग इसे सेविंग अकाउंट में रखते हैं। जिससे की किसी भी समय आसानी से पैसों को निकाला जा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि सेविंग अकाउंट में भी पैसा रखने के लिए RBI द्वारा गाइडलाइन बनाया गया है। जिसके बारे में हमें जानना बेहद जरुरी है।सेविंग बैंक में रखें इतना पैसा

बता दें कि सेविंग अकाउंट को चालू खाता भी कहा जाता है। जिसमें खाताधारक किसी भी समय पैसा जमा कर सकते हैं। इसके अलावा कभी भी जरुरत पड़ने पर कैश या चेक के माध्यम से पैसे को निकाल सकते हैं। इसके लिए खाताधारक को किसी भी तरह का पेपर वर्क करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। हालांकि RBI की गाइडलाइन के मुताबिक सेविंग खातों में भी पैसा जमा करने की लीमीट तय की गई है। साथ ही न्यूनतम राशि भी तय किया गया है। खाते में न्यूनतम राशि न होने पर बैंक को पेनाल्टी काटने का पूरा अधिकार है। हर बैंक में न्यूनतम राशि की सीमा अलग-अलग है। कुछ बैंकों में एक हजार तो कुछ में 10,000 न्यूनतम बैलेंस तय किया गया है।

RBI की गाइडलाइन

वहीं अगर हम बचत खाते यानी की सेविंग अकाउंट की बात करें तो इसमें पैसा जमा करने की भी सीमा तय की गई है। इसे आयकर विभाग द्वारा तय किया गया है। RBI गाइडलाइन के मुताबिक एक वित्तीय वर्ष में आप सेविंग बैंक में ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपए तक रख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने अकाउंट में एक बार में महज 50 हजार रुपए जमा कर सकते हैं। अगर इससे अधिक पैसे डालने हो तो इसके लिए आपको अपना पैन नंबर देना होगा। जिसके बाद आप 2.50 लाख रुपये तक एक साथ जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आप एक साल में 10 लाख से अधिक रखते हैं तो आपको आयकर विभाग को सूचित करना होगा।