Headlines
Loading...
बीएचयू कुलपति ने गठित की विशेष प्रकोष्ठ,आउट सोर्सिंग कर्मियों की समस्याओं का होगा समाधान,,,।

बीएचयू कुलपति ने गठित की विशेष प्रकोष्ठ,आउट सोर्सिंग कर्मियों की समस्याओं का होगा समाधान,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में आउटसोर्सिंग के आधार पर कार्य रत कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए कुलपति प्रो. सुधीर जैन ने पहल की है।कुलपति प्रो. जैन ने एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया है। यह प्रकोष्ठ वेतन में देरी, ईएसआई तथा ईपीएफ के भुगतान में विलंब आदि के संबंध में कर्मचारियों की दिक्कतों को सुलझाने पर काम कर रही है। 

Published from Blogger Prime Android App

हाल ही में विश्वविद्यालय में बतौर सलाहकार सेवाएं आरंभ करने वाले ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) नरिन्दर सिंह को इस प्रकोष्ठ की ज़िम्मेदारी दी गई है,ताकि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से भर्ती आउटसोर्सिंग कर्मियों की परेशानियों का स्थायी समाधान निकाला जा सके। विश्वविद्यालय में तकरीबन 1800 आउटसोर्सिंग कर्मी हैं, जो विभिन्न विभागों, कार्यालयों में तैनात हैं तथा भिन्न भिन्न ज़िम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। 

विश्वविद्यालय को काफी समय से इस तरह की शिकायतें मिल रहीं थीं कि भर्ती एजेंसियों द्वारा ऐसे कर्मियों को या तो समय पर वेतन नहीं दिया जाता है अथवा उनके ईपीएफ व ईएसआई के भुगतान में देरी की जाती है,इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने समय बद्ध समाधान निकालने के लिए दिशा निर्देश जारी किया। 

कुलपति प्रो. जैन ने गुरूवार को कहा कि आउटसोर्सिंग से भर्ती कर्मी विश्वविद्यालय के कामकाज का महत्वपूर्ण अंग हैं। ये एक वास्तविकता है कि,कई महत्वपूर्ण विभाग व सेवाएं पूरी तरह से आउटसोर्सिंग कर्मियों केयोगदान पर निर्भर हैं। ऐसे में हमें उनकी दिक्कतों व समस्याओं को समझना होगा तथा ठोस समाधान निकालना होगा, जिससे विश्वविद्यालय की प्रशासनिक व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे। 

प्रो. जैन ने कहा, यह नई प्रकोष्ठ एक वृहद कवायद कर रही है, जिसके तहत प्रत्येक आउट सोर्सिंग कर्मी के मामले को देखा जा रहा है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी कर्मियों की चिंताओं पर गौर किया जाए। ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) नरिन्दर सिंह ने बताया कि पिछले एक महीने में हमने पीएफ के 400 से ज़्यादा मामलों की समीक्षा पूरी की है। इसके अलावा हमने तकरीबन 600 ईएसआईसी फॉर्म भी कर्मचारियों को उपलब्ध कराए हैं। हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि कर्मियों को जो भी लाभ मिलना चाहिए उससे वे वंचित न रहें और इसके लिए हम प्रत्येक कर्मचारी से सम्पर्क कर रहे हैं। 

ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) नरिन्दर सिंह ने सभी आउटसोर्सिंग कर्मियों से अपील की कि वे प्रकोष्ठ को अपनी समस्याओं से अवगत कराएं ताकि उनका निराकरण किया जा सके। यह प्रकोष्ठ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के केन्द्रीय कार्यालय के नवीन प्रशासनिक भवन से संचालित किया जा रहा है।