Headlines
Loading...
दुनिया के सबसे बड़े मॉल में बिकेगी मुजफ्फरपुर की शाही लीची, बनारस से फ्लाइट से UAE भेजी जायेगी आज लीची,,,।

दुनिया के सबसे बड़े मॉल में बिकेगी मुजफ्फरपुर की शाही लीची, बनारस से फ्लाइट से UAE भेजी जायेगी आज लीची,,,।


मुजफ्फरपुर,संयुक्तअरबअमीरात के शहरों के लोग भी मुजफ्फरपुर की शाही लीची का स्वाद अब ले सकेंगे। इस साल बिहार से करीब 3,000 किमी अरब के शारजाह में लीची भेजने की तैयारी शुरू हो गयी है। इसके लिए देश और दुनिया की सबसे बड़ी मॉल की कंपनी ( लुलु ) के प्रतिनिधियों ने बिहार लीची उत्पादक संघ से संपर्क किया है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि खाड़ी देशों से सटे शहरों के मॉल में मुजफ्फरपुर की लीची लोग खरीद सकते हैं।


एक टन शाही लीची का ऑर्डर,,,,,

कंपनी की ओर से ट्रायल के तौर पर पहले एक टन शाही लीची शारजाह ले जाने के लिए ऑर्डर किया है। इसको लेकर बुधवार को लखनऊ से कंपनी के दो प्रतिनिधि दोपहर मुजफ्फरपुर पहुंचे और लीची उत्पादक संघ के प्रतिनिधियों के साथ बंदरा में लीची के बाग में पहुंचे। बाहर से आये प्रतिनिधियों को लीची का स्वाद काफी पसंद आया। बता दें जिले में 12 हजार हेक्टेयर में लीची की खेती होती है, प्रति वर्ष एक लाख टन लीची का उत्पादन होता है।

आज बनारस से शारजाह जायेगी लीची,,,,,,,

कंपनी के ऑर्डर के अनुसार गुरुवार को मुजफ्फरपुर से शाही लीची पैक हो कर बनारस के लिए रवाना होगी। प्रतिनिधियों ने बताया कि बनारस से फ्लाइट के जरिये लीची को संयुक्त अरब अमीरात भेजा जायेगा। यह ऑर्डर सफल रहा, तो आने वाले समय में कंपनी की ओर से इससे कई गुणा अधिक ऑर्डर की उम्मीद जतायी गयी है। बताया गया कि संबंधित कंपनी का अलग-अलग देशों में मॉल के रूप में अपना बाजार है, जिसमें लीची को लेकर कंपनी के लोग खुद संपर्क कर रहे हैं।

30 मई तक शाही व 10 जून तक चलेगा चाइना लीची,,,,,,,

इस बार थोड़े विलंब से लीची का प्रोग्रेस हुआ है। ऐसे में किसानों के अनुसार 30 मई तक शाही लीची मार्केट में चलेगी। बारिश होने के बाद लीची को काफी फायदा हुआ है। उम्मीद जतायी जा रही है कि दो-तीन दिन और इसी तरह का मौसम रहा ,तो लीची की मिठास भी बढ़ जायेगी दूसरी ओर चाइना लीची बाजार में 10 जून तक रहेगी, बारिश के बाद अन्य राज्यों से भी लीची के लिए व्यापारियों ने किसानों से संपर्क करने के साथ बागों में पहुंचने लगे हैं। फिलहाल खुदरा में 150 से 200 रुपये सैकड़ा व एक हजार से बारह सौ रुपये पेटी लीची की बिक्री हो रही है।

20 मई को कंपनी के लोगों ने लीची के लिए संपर्क किया था,,,,,,

बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद सिंह ने बताया कि लखनऊ से मॉल की कंपनी (लुलु ) के प्रतिनिधियों ने बंदरा में निरीक्षण के बाद एक टन लीची उठाव के लिए ऑर्डर किया है, जो अरब के शहर शारजाह भेजा जायेगा। गुरुवार को लीची लोड कर बनारस के लिए रवाना होगी।वहां से फ्लाइट के जरिये लीची अरब के शहरों में पहुंचेगी, बीते 20 मई को कंपनी के लोगों ने लीची के लिए संपर्क किया था।