Headlines
Loading...
आयुष राज्यमंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र ने किया 'टीबी मुक्त पंचायत' अभियान का शुभारंभ,,,।

आयुष राज्यमंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र ने किया 'टीबी मुक्त पंचायत' अभियान का शुभारंभ,,,।


Published from Blogger Prime Android App

प्रदेश के आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. दयाशंकर मिश्र 'दयालु' ने बुधवार को राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद स्तर पर 'टीबी मुक्त पंचायत' अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास एवं पीरामल फ़ाउंडेशन के सम्पूर्ण सहयोग से शुरू हुआ। इसके साथ ही जागरूकता के उद्देश्य से फ़ाउंडेशन के सहयोग से संचालित मोबाइल वैन को भी आयुष राज्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर चोलापुर के लिए रवाना किया। टीबी मुक्त पंचायत अभियान जनपद में प्रोजेक्ट के रूप में चोलापुर ब्लॉक से शुरू किया गया है। जल्द ही अन्य ब्लॉक में भी यह अभियान शुरू किया जाएगा। 

Published from Blogger Prime Android App

इस अवसर पर राज्यमंत्री ने कहा कि देश को वर्ष 2025 तक क्षयरोग मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प लिया है। 24 मार्च को वाराणसी से ही टीबी मुक्त पंचायत अभियान को राष्ट्रीय स्तर पर लांच हुआ था। यह वैन समुदाय स्तर पर गांव-गांव जाकर लोगों को टीबी के बारे में जागरूक करेगी। लोगों की जांच कर उनका उपचार शुरू कराएगी। 

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से प्रदेश में बनाए गए सभी डॉट सेंटर से क्षय रोगियों को दवा दी जा रही है। सभी क्षय रोगियों को सम्पूर्ण उपचार करना जरूरी है। एक भी दिन दवा नहीं छोड़ना है।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) हिमांशु नागपाल ने बताया कि पंचायत स्तर से टीबी मुक्त अभियान को ज़ोर देने के लिए सभी को कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना होगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने बताया कि जनपद में चोलापुर ब्लॉक से इस पहल की शुरुआत की गई है। इस ब्लॉक में 89 ग्राम पंचायत और 145 राजस्व ग्राम हैं। इस अभियान में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के सीएचओ, ग्राम प्रधानों, पंचायत सचिव, आशा कार्यकर्ताओं व सदस्यों की अहम भूमिका होगी।पीरामलफ़ाउंडेशन की ओर से सभी को प्रशिक्षित किया जा चुका है।