Headlines
Loading...
श्री काशी विश्वनाथ सुरक्षा व्यवस्था समिति की बैठक, मंदिर में मोबाइल मिलने पर होगी कड़ी कार्रवाई,,,।

श्री काशी विश्वनाथ सुरक्षा व्यवस्था समिति की बैठक, मंदिर में मोबाइल मिलने पर होगी कड़ी कार्रवाई,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।मंगलवार को वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ सुरक्षा व्यवस्था समिति की बैठक हुई। विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद विश्वनाथ मंदिर परिसर समेत पूरे धाम की सुरक्षा व्यवस्था कैसी हो ? और कैसे हाईटेक सिक्योरिटी के साथ इस पूरे कैंपस को सिक्योर किया जाए। इस पर श्री काशीविश्वनाथ सुरक्षा व्यवस्था समिति की बैठक समय-समय पर होती रहती है। 

Published from Blogger Prime Android App

मंगलवार को अपर महानिदेशक सुरक्षा वी.के. सिंह के साथ वाराणसी जिला प्रशासन और पुलिस समेत विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के आला अधिकारियों की महत्वपूर्ण सुरक्षा समिति की बैठक हुई।

महत्वपूर्ण निर्णय: रेड जोन में मोबाइल पर रोक लगायी गयी है और निर्धारित व्यक्तियों के अलग यदि किसी का मोबाइल अंदर पाया जाता है तो, उस पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी भी की जा रही है। अपर महानिदेशक-सुरक्षा बी.के. सिंह कि अध्यक्षता में श्री काशी विश्वनाथ धाम सुरक्षा व्यवस्था समिति की बैठक आहूत की गई। 

उक्त बैठक में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन,संयुक्त निदेशक (इंटेलिजेंस) जनार्दन सिंह, ज़िलाधिकारी एस. राजलिंगम, मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा समेत सीआरपीएफ़, के कई अधिकारी मौजूद रहे।



बैठक के मुख्य बिंदु:

अपर महानिदेशक-सुरक्षा द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में गत 03 माह में सुरक्षा की दृष्टि से उत्पन्न हो रही चुनौतियों की बिंदुवार समीक्षा की गई.
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में मोबाइल के साथ प्रवेश करने के बिंदु पर यह निर्णय किया गया की मंदिर प्रशासन द्वारा अधिकृत कार्मिक, सेवादारों, सुरक्षा गार्ड आदि जिन्हें परिसर के अंदर मोबाइल की आवश्यकता होती है. उनकी सूची संकलित की जाए तथा उन्हें ही मोबाइल ले जाने की अनुमति दी जाए. सूची के अतिरिक्त मोबाइल पाए जाने पर कार्रवाई अमल में लायी जाए.
मंदिर में सीसीटीवी सर्विलांस की सुविधा लगाए जाने पर यह निर्णय किया गया कि पुलिस विभाग के समन्वय से स्थान चिन्हित कर ऊंचाई पर पोल-बेस्ड सीसीटीवी कैमरा लगवाया जाए तथा ब्लाइंड स्पॉट्स पर हाई-मास्ट लाइट भी लगवाई जाए.
बैठक में यह निर्णय किया गया कि महाशिवरात्रि, नववर्ष आदि जैसे विशेष अवसरों पर श्रद्धालुओं एवं दर्शनार्थियों को कतारबद्ध एवं नियंत्रित करने हेतु रात में भी मंदिर मार्ग को नो-व्हीकल ज़ोन के रूप संचालित किया जाए तथा मंदिर प्रशासन द्वारा सीआईएसएफ़ के समन्वय से स्लाइडिंग डोर, एंड-टू-एंड बैरिकेडिंग आदि का प्रावधान किया जाए.
मंदिर में प्रोटोकॉल की व्यवस्था के संबंध में यह निर्णय किया गया की प्रोटोकॉल हेतु एकीकृत प्रणाली स्थापित किए जाने की कार्य योजना बनाई जाए. इसके द्वारा समस्त वीआईपी एवं सामान्य प्रोटोकॉल के दर्शन की व्यवस्था कि जाए. विभागों द्वारा प्रतिदिन भेजे जा रहे प्रोटोकॉल के लिये मंदिर प्रशासन द्वारा संख्या निर्धारित किए जाने का निर्णय किया गया.
मंदिर के कार्मिकगण, नित्यदर्शनार्थीगण आदि के लिए पुलिस विभाग के समन्वय से आरएफआईडी कार्ड की व्यवस्था किए जाने का निर्णय किया गया.
मंदिर व्यवस्था में तैनात पुलिस विभाग एवं मंदिर प्रशासन प्रतिनिधिगणों को श्रद्धालुओं के प्रति सौम्य एवं शालीन व्यवहार रखने हेतु निर्देशित किया गया. समय समय पर ओरिएंटेशन एवं वर्कशॉप कराए जाने का निर्णय लिया गया.