Headlines
Loading...
नैनीताल :: नयना देवी मंदिर के 140वें स्थापना दिवस पर पहली बार होगा 9 दिवसीय देवी भागवत,,,।

नैनीताल :: नयना देवी मंदिर के 140वें स्थापना दिवस पर पहली बार होगा 9 दिवसीय देवी भागवत,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (उत्तराखंड,ब्यूरो)।नैनीताल सरोवर नगरी की आराध्य देवी माता नयना देवी के शक्तिपीठ-नयना देवी मंदिर में माता के जन्मदिन ज्येष्ठ माह की नवमी यानी 29 मई को मानेजाने वाले प्रादुर्भाव दिवस पर मनाये जाने वाले मंदिर के स्थापना दिवस पर श्रीमद् देवी भागवत का आयोजन किया जाएगा।

Published from Blogger Prime Android App

1853 में वर्तमान स्थान पर स्थापित नयना देवी मंदिर के 140 वर्षों के इतिहास में पहली बार आयोजित हो रहे इस 9 दिनी आयोजन की शुरुआत 21मईको हो जाएगी। इस अवसर पर देश ही नहीं, विदेशों में भी  सुमधुर वाणी से आदि शक्ति देवी मां के उत्तम चरित्रों का श्रद्धालुओं को रसास्वादन कराने वाले आचार्य भुवन चंद्र त्रिपाठी व्यास गद्दी पर आसीन होंगे और कथावाचन करेंगे।

सोमवार को नयना देवी मंदिर का प्रबंधन करने वाले अमर उदय ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी राजीव लोचन साह और अन्य सदस्यों ने पत्रकार वार्ता कर भावी आयोजन की जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि 21 मई की सुबह 8 बजे कलश यात्रा से इस आयोजन की शुरुआत होगी। आगे 28 मई तक प्रतिदिन सुबह 7 बजे से पंच देव पूजन व देवी पूजन तथा अपराह्न 3 से 6 बजे तक कथा प्रवचन एवं शाम 6 बजे से आरती व प्रसाद वितरण किया जाएगा।

27 मई को अपराह्न एक से तीन बजे तक सुंदरकांड तथा 29 मई को हर वर्ष की तरह सुबह ब्रह्म मुहूर्त में श्रीमां की पूजा-अर्चना, सुबह 7 बजे से कुल पूजा, 12 से 1 बजे तक कला प्रवचन सहित अन्य कार्यक्रम, दिन में 1 बजे से महाभंडारा एवं शाम 5 से 7 बजे तक भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं से इस आयोजन में कथा श्रवण के साथ ही स्वयंसेवक के रूप में योगदान देने की भी अपील की गई है। पत्रकार वार्ता में ट्रस्ट के हेमंत साह, घनश्याम लाल साह, प्रवीण साह, मुख्य पुजारी बसंत बल्लभ पांडे व सुरेश मेलकानी आदि सदस्य उपस्थित रहे। 

मंदिर की ओर से खुलेगी प्रसाद की दुकान,,,,,,,

नयना देवी मंदिर का प्रबंधन करने वाले अमर उदय ट्रस्ट मंदिर के द्वारा शीघ्र ही मंदिर के बाहर मंदिर में चढ़ाने के लिए प्रसाद सामग्री की एक दुकान खोलने जा रही है। बताया गया कि मंदिर के बाहर की दुकानों में गुणवत्ता की कमी वाली सामग्री मिलती है। मंदिर की दुकान में मंदिर प्रबंधन के तय दरों पर गुणवत्ता युक्त सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।