Headlines
Loading...
UP Board Result 2023: क्या बिना रोल नंबर भी देख सकते हैं किसी का रिजल्ट, ये है इसका सीक्रेट तरीका

UP Board Result 2023: क्या बिना रोल नंबर भी देख सकते हैं किसी का रिजल्ट, ये है इसका सीक्रेट तरीका



UP Board Result 2023 Without Roll Number: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद कुछ ही देर में यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करेगा. वे कैंडिडेट्स जो उत्तर प्रदेश बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल हुए हों, वे रिजल्ट रिलीज होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट से इसे चेक कर सकते हैं.


कुछ छात्रों के साथ ऐसा होता है कि वे अपना रोल नंबर भूल जाते हैं और उनका एडमिट कार्ड भी नहीं मिलता. ऐसे छात्रों के लिए रिजल्ट देखने का क्या तरीका है. क्या ऐसे स्टूडेंट नतीजे नहीं देख सकते या कोई उपाय है? जानते हैं इस सवाल का जवाब


अपनाएं ये ट्रिक

अगर आपको अपना रोल नंबर नहीं याद है और एडमिट कार्ड भी नहीं मिल रहा है तो एग्जाम में आपके आगे या पीछे बैठे स्टूडेंट से संपर्क कर सकते हैं. उसके बताए गए रोल नंबर में एक अंक घटाकर या जोड़कर जो अंक बने उसका रिजल्ट वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है. इसमें आपको थोड़ा गेस वर्क करना होगा लेकिन रिजल्ट पता चल जाएगा.

ये तरीका भी अपना सकते हैं

अगर आगे या पीछे बैठे स्टूडेंट का रोल नंबर भी पता न चल रहो हो तो आपको अपने स्कूल से संपर्क करना होगा.


वहां जो रिकॉर्ड होते हैं, उनसे आपको एडमिनिस्ट्रेशन देखने वाले लोग रोल नंबर निकालकर दे सकते हैं. इसके लिए आप समय से पहले स्कूल जाएं और संबंधित विभाग से संपर्क करें. आपके सारे डिटेल की कॉपी उनके पास भी होती है, वहां से आपको रोल नंबर पता चल जाएगा.


वे कैंडिडेट्स जिन्होंने उत्तर प्रदेश बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दी हो, वे रिलीज होने के बाद रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जा सकते हैं - upmsp.edu.in और upresults.nic.in