Headlines
Loading...
भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 का युद्ध में लोंगेवाला के हीरो भैरों सिंह राठौड़ का निधन, 81 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 का युद्ध में लोंगेवाला के हीरो भैरों सिंह राठौड़ का निधन, 81 साल की उम्र में ली आखिरी सांस


Published from Blogger Prime Android App

Hero of Longewala died: राजस्थान की लोंगेवाला चौकी पर 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अदम्य साहस और असाधारण वीरता दिखाने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पूर्व जवान (सैनिक) भैरों सिंह राठौड़ (Bhairon Singh Rathore) का सोमवार को जोधपुर में निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. भारत-पाकिस्तान के इस युद्ध पर बनी बॉलीवुड की लोकप्रिय फिल्म 'बॉर्डर' में अभिनेता सुनील शेट्टी ने उनका किरदार निभाया था. भाषा की खबर के मुताबिक, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक ट्वीट किया, जांबाज भैरों सिंह राठौड़ ने आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)-जोधपुर में आखिरी सांस ली.


संभवतः ब्रेन स्ट्रोक हुआ

Published from Blogger Prime Android App


खबर के मुताबिक, भैरों सिंह राठौड़ के बेटे सवाई सिंह ने शनिवार को को बताया था कि उनके पिता को तबीयत बिगड़ने और उनके अंगों में लकवा लगने के बाद 14 दिसंबर को जोधपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था. सवाई सिंह ने कहा, डॉक्टरों ने हमें बताया कि मेरे पिता को संभवतः ब्रेन स्ट्रोक हुआ है. वह (Bhairon Singh Rathore) पिछले कुछ दिनों के दौरान कभी गहन चिकित्सा कक्षा (ICU) में या उससे बाहर रहे हैं.


बहादुरी का लिखा था अध्याय

Published from Blogger Prime Android App

सवाई सिंह का परिवार जोधपुर से करीब 120 किमी दूर सोलंकियातला गांव में रहता है. वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध (India-Pakistan war 1971) में भैरों सिंह राठौड़ को थार रेगिस्तान में लोंगेवाला चौकी पर तैनात किया गया था, जो एक छोटी सी बीएसएफ इकाई की कमान संभाल रहे थे और उनके साथ सेना की 23 पंजाब रेजिमेंट की एक कंपनी थी.



यह इन लोगों की बहादुरी थी, जिसने पांच दिसंबर, 1971 को इस स्थान पर एक हमलावर पाकिस्तानी ब्रिगेड और टैंक रेजिमेंट को तबाह कर दिया था. उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्हें 1972 में सेना पदक मिला. युद्ध के दौरान 14वीं बीएसएफ बटालियन के साथ तैनात, भैरों सिंह राठौड़ (Bhairon Singh Rathore)1987 में रिटायर हुए थे.