Headlines
Loading...
सेनेटरी से चर्चा में आई युवती को मुफ्त मिलेंगे 'पैड', पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी कंपनी

सेनेटरी से चर्चा में आई युवती को मुफ्त मिलेंगे 'पैड', पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी कंपनी


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क 

मुफ्त सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने की मांग कर चर्चा में आई बिहार की युवती को अब पैन हेल्थकेयर कंपनी बड़ी सौगात दी है.कंपनी ने युवती की बात का समर्थन करते हुए ऐलान किया है कि वह कंपनी के खर्च पर लड़कियों को मुफ्त सेनेटरी पैड उपलब्ध कराएगी.

इसके साथ ही उसकी पढ़ाई का पूरा खर्च भी कंपनी वहन करेगी. यह खर्च उसके परिजनों की मदद से दिया जाएगा. कंपनी ने कहा कि जमाना तेजी से बदल रहा है, 

लेकिन आज भी महिलाओं के मासिक धर्म को टैबू समझा जा रहा है. इसलिए आज जरूरत है कि खुद लड़कियां आगे बढ़ कर इस मुद्दे को पब्लिक प्लेटफार्म पर लाएं.

कंपनी ने कहा कि अब इस मद्दे पर व्यापक चर्चा और बहस की जरूरत है. बता दें कि यूनिसेफ की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय एक कार्यक्रम में युवती ने यह मुद्दा उठाया था. उसने कहा था कि स्कूलों में पूरे साल सेनेटरी पैड की मुफ्त आपूर्ति होनी चाहिए. लेकिन इसके जवाब में एक महिला आईएएस अधिकारी ने कहा था कि यदि सेनेटरी पैड फ्री दिया जाए तो अगले दिन कांडोम की मांग करने लगेंगी. इसका वीडियो फुटेज सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. 

इसी वायरल वीडियो को संज्ञान में लेते हुए सेनेटरी पैड बनाने वाली कंपनी पैन हेल्थकेयर ने युवती का समर्थन किया है. कंपनी के CEO चिराग पैन ने कहा कि युवती का यह बोल्ड कदम है. इसका सम्मान होना चाहिए और इस मुद्दे पर व्यापक बहस होनी चाहिए.

रिया ने इसलिए उठाया था सवाल

युवती रिया कुमारी ने बताया कि उसका सवाल गलत नहीं है. उसने बताया कि वह खुद तो सेनेटरी पैड खरीद सकती है, लेकिन देश में ऐसी लड़कियों की तादात बहुत ज्यादा है, जो इसका खर्च वहन नहीं कर सकती. खासतौर पर स्लम एरिया में रहने वाली लड़कियां तो बिल्कुल नहीं. उसने कहा कि यह मुद्दा उसने खुद के लिए नहीं उठाया है. बल्कि उन तमाम लड़कियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उठाया है जो इसे खरीद पाने में सक्षम नहीं हैं. उसने बताया कि मंच पर वह मुद्दा उठाने गई थी. उसका उद्देश्य लड़ाई करना या पब्लिसिटी पाना नहीं था.

पैन हेल्थकेयर ने दिया ऑफर

पैन हेल्थकेयर के सीईओ चिराग पैन ने कहा कि स्कूलों में सेनेटरी पैड कंपनी की ओर से मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा. लेकिन यह बड़ी बात नहीं है. उन्होंने कि इस मुद्दे को उठाकर व्यापक बनाने वाली युवती रिया कुमारी की पढाई का पूरा खर्च भी कंपनी वहन करेगी. 

उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि ऐसी तमाम लड़कियां आगे आएं और पीरियड के दौरान की ब्लीडिंग को लेकर खुलकर चर्चा करें. उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत तौर पर अंकिता की बहादुरी के लिए सलाम करते हैं.

साइकिल और ड्रेस के साथ दिया जा सकता है सेनेटरी पैड

गौरतलब है कि पिछले दिनों में बिहार सरकार ने यूनिसेफ के सहयोग से एक राज्य स्तरीय वर्कशॉप का आयोजन किया था. इस वर्कशॉप में युवती रिया कुमारी ने कहा था कि सरकार स्कूलों में साइकिल बांट रही है. बच्चों को ड्रेस भी वितरित किया जा रहा है. ऐसे में लड़कियों के लिए सेनेटरी पैड भी दिया जा सकता है. 

वहीं इसके जवाब में आईएएस अधिकारी ने कहा कि फ्री की कोई सीमा तो है नहीं, आज सेनेटरी पैड की मांग हो रही है, कल कोई आएगा और कहेगा कि कांडोम भी बांटो. सरकार पहले ही बहुत कुछ फ्री बांट रही है.