Headlines
Loading...
नई दिल्ली : : देश में 5G सर्विस की शुरुआत, PM मोदी बोले- भारत ने रचा नया इतिहास यह दशक नहीं शताब्दी का युग है

नई दिल्ली : : देश में 5G सर्विस की शुरुआत, PM मोदी बोले- भारत ने रचा नया इतिहास यह दशक नहीं शताब्दी का युग है



Published from Blogger Prime Android App


एजेंसी डेस्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान से देश को 5G सेवा की सौगात दी है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 5G अवसरों के अनंत आकाश की शुरूआत है. 

ये 21वीं सदी के विकसित होते भारत के सामर्थ्य का एक विशेष दिवस है.इससे पहले पीएम ने अलग-अलग राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों से 5G के जरिए बात भी की.

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम में एक अक्टूबर 2022 इतिहास में दर्ज होने वाली है. 5G का आगाज और आवाज लोकल है. 

देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से, 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है. 5G, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है. 5G, अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है. मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

इस दौरान पीएम ने बताया कि जब डिवाइस की कीमत कम हो तभी हम आत्मनिर्भर हो सकते हैं. हमारी उस बात बहुत लोगों ने मजाक बनाया था. साल 2014 तक हम 100 फीसदी डिवाइस आयात करते थे, इसलिए हमने तय किया था कि हम इसमें आत्मनिर्भर बनेंगे. इसलिए हमने मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाई. 

साल 2014 में देश में मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग की 2 यूनिट थी, आज उनकी संख्या 200 से ऊपर हैं. इसके लिए हमने प्राइवेट सेक्टर को प्रोत्साहित किया. आज मोबाइल फोन उत्पादन में भारत दुनिया में नंबर-2 पर है. आज हम दूसरे देशों को मोबाइल बेच रहे हैं.

दशक नहीं पूरी शताब्दी भारत की: PM

देश के एलीट क्लास के लोगों को गरीबों पर यकीन नहीं था. डिजिटल फर्स्ट के अप्रूच के साथ हम आगे बढ़े हैं. सरकार ने डिजिटल पेमेंट का सपना साकार किया. सिटिजन सेंट्रिकडिलीवरी को बढ़ावा दिया. 

आज जो क्रांति देश देख रहा है ये सबूत है कि अगर सरकार सही नीयत से काम करे तो नागरिकों की नीयत बदलने में देर नहीं लगती है. देश में पहले 300 रुपये में एक जीबी डेटा मिलता था, वहीं आज 10 रुपये तक आ गया है. 

आज भारत में हर व्यक्ति महीने भर में औसतन 14 जीबी डेटा इस्तेमाल कर रहा है. इस हिसाब से करीब 4000 रुपये बच रहे हैं, लेकिन हमने इसका ढिंढोरा नहीं पीटा. 

इस दौरान पीएम ने एक अहम बात भी कही. उन्होंने कहा कि लोग कह रहे हैं कि दशक भारत का है, लेकिन मैं यकीन से कह सकता हूं कि ये दशक नहीं पूरी शताब्दी भारत की है.