Headlines
Loading...
मध्य प्रदेश,, जबलपुर : जबलपुर में राम मंदिर की तर्ज पर बने पांडाल में मां दुर्गा विराजमान, बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंच रहे लोग

मध्य प्रदेश,, जबलपुर : जबलपुर में राम मंदिर की तर्ज पर बने पांडाल में मां दुर्गा विराजमान, बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंच रहे लोग



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क
इस बार देश में सबसे ज्यादा चर्चा अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर को लेकर है,इसलिए उन्होंने श्रीराम मंदिर की झांकी बनवायी है. 

जबलपुर : अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण अभी भी चल रहा है.लेकिन अगर आप देखना चाहते हैं कि राम मंदिर का स्वरूप कैसा होगा,तो संस्कारधानी जबलपुर जरूर आइए.यहां नवरात्रि के मौके पर अयोध्या के राम मंदिर का हूबहू मॉडल और पांडाल तैयार किया गया जो पूरे शहर के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. राम मंदिर के पांडाल में रामलला के विराजमान के साथ मां दुर्गा के दर्शन भक्तों को मिल रहे हैं.

अयोध्या के राम मंदिर का पांडाल सभी के आकर्षण का केंद्र बनी 

कोरोना के कारण बीते दो साल देशभर की तरह जबलपुर में भी यह महापर्व फीका रहा था. लेकिन इस बार संस्कारधानी जबलपुर में नवरात्रि का महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है.सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब और खूबसूरत झांकियों में विराजी माता की भव्य प्रतिमाएं नवरात्रि उत्सव की शोभा बढ़ा रही हैं. 

वैसे तो जबलपुर में कई आकर्षक झांकियां तैयार की गई हैं, लेकिन अयोध्या के राम मंदिर का पांडाल सभी के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. 

गढ़ा इलाके में बने राम मंदिर के पांडाल को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. श्री शारदा दुर्गा उत्सव समिति के सदस्य रवींद्र कुमार दास का कहना है कि भगवान राम के भव्य मंदिर को बनाने के लिए कलाकारों की टोली पिछले डेढ़ महीने से दिन रात मेहनत कर रही थी. 

अयोध्या के राम मंदिर की हूबहू नकल उतारने के लिए विशेष कलाकार राजेश पिल्लई और उनकी टीम के 20 सदस्यों ने अथक मेहनत करके समय पर पांडाल तैयार कर दिया है. इसे बनाने में करीब 10 लाख रुपये खर्च किए गए हैं.

काशी विश्वनाथ के मंदिर में पांडाल के निर्माण का संकल्प

समिति के सदस्यों ने बताया कि वह हर साल विशेष झांकियां तैयार करते हैं.इस बार देश में सबसे ज्यादा चर्चा अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर को लेकर है,इसलिए उन्होंने श्रीराम मंदिर का पांडाल बनवाया है.इसी तर्ज पर अब अगले साल समिति ने काशी विश्वनाथ के मंदिर में पांडाल के निर्माण का संकल्प लिया है.

इसी तरह अनेक दुर्गा समितियों द्वारा शहर भर में झांकियों को सजाकर प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. जहां खूबसूरत प्रतिमाओं के साथ मां के विभिन्न रूप देखने को मिल रहे हैं. वहीं,कई स्थानों पर समाज और देश को संदेश देने वाली प्रतिमाएं भी लगाई गई हैं.

दीक्षितपुरा क्षेत्र में शहर की सबसे सुंदर और अनोखी प्रतिमा स्थापित की गई है,जिसमें माता को भारत माता के रूप में चित्रित किया गया है. उनके पीछे अखंड भारत का नक्शा बनाया गया है.जबलपुर शहर में सजे एक हजार से ज्यादा दुर्गा पंडाल हैं.