Headlines
Loading...
G7 समूह की आभासी बैठक में रूसी तेल पर मूल्य सीमा लागू करने के लिए सहमत

G7 समूह की आभासी बैठक में रूसी तेल पर मूल्य सीमा लागू करने के लिए सहमत



 लंदन । सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं (जी 7) के समूह ने शुक्रवार को अपने वित्त मंत्रियों की एक आभासी बैठक में रूस से तेल निर्यात पर मूल्य कैप लागू करने पर सहमति व्यक्त की। इस कदम का उद्देश्य मास्को के लिए वित्तपोषण के स्रोत को काटना है क्योंकि यूक्रेन पर उसका आक्रमण जारी है। लंदन समुद्री बीमा के लिए एक प्रमुख वैश्विक केंद्र होने के साथ, योजना मूल्य सीमा से ऊपर तेल की शिपिंग से इनकार करने पर टिकी हुई है।

G7 वित्त मंत्रियों के एक बयान के अनुसार, समूह ने "विश्व स्तर पर रूसी मूल के कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों के समुद्री परिवहन को सक्षम करने वाली सेवाओं के व्यापक निषेध को अंतिम रूप देने और लागू करने के अपने संयुक्त राजनीतिक इरादे" की पुष्टि की।

वास्तविक सीलिंग मूल्य की घोषणा नहीं की गई थी, जी7 ने कहा कि यह इनपुट प्रदान करने के लिए "सभी देशों" को आमंत्रित करता है। प्रारंभिक मूल्य सीमा "तकनीकी इनपुट की श्रेणी" पर आधारित होगी और बाद में आवश्यकतानुसार पुनरीक्षित की जाएगी।

वैश्विक ऊर्जा कीमतों पर प्रभाव को सीमित करते हुए रूस को "आक्रामकता के युद्ध से लाभ" से सीमित करने के लिए जी7 के अनुसार, मूल्य सीमा तैयार की जा रही है। मुद्रास्फीति पहले से ही विश्व स्तर पर और साथ ही अधिकांश G7 देशों में उच्च है।

काम करने के लिए मूल्य कैप के लिए, भारत और चीन को शामिल होने की आवश्यकता होगी, हालांकि भारत ने यूक्रेन के 24 फरवरी के आक्रमण के बाद कम या रियायती कीमतों पर रूसी तेल खरीदा है, सरकार ने राष्ट्रीय हित के आधार पर इस कदम का बचाव किया है।

अमेरिका ने अगस्त के अंत में अमेरिकी उप ट्रेजरी सचिव वैली एडेयमो की भारत यात्रा सहित, तेल की कीमतों के लिए समर्थन हासिल करने के लिए सरकार के साथ बातचीत की है।


G7 रूस से कच्चे तेल के समुद्री आयात पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंध के साथ मूल्य सीमा के समय को संरेखित करने का लक्ष्य रखता है, जो 5 दिसंबर को लागू होता है, और एक पेट्रोलियम उत्पाद प्रतिबंध जो 5 फरवरी को प्रभावी होता है।