Headlines
Loading...
काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं को मिलेगी सभी सुविधा धाम का हर परिसर होगा गुलजार

काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं को मिलेगी सभी सुविधा धाम का हर परिसर होगा गुलजार


वाराणसी ब्यूरो
काशी बाबा विश्वनाथ को साक्षी मानकर अब काशी विश्वनाथ धाम में शादी, विवाह, मुंडन, संस्कार सहित कई अनुष्ठान भी कराए जा सकेंगे। यहां अनुष्ठान के साथ ही लोग बाबा के दर्शन कर उनका आशीर्वाद भी पा सकेंगे। इसके साथ ही श्रद्धालु सीधे मंदिर में प्रवेश कर यात्री सुविधा केंद्र तक जाएंगे और यहां अपना सामान भी निशुल्क रख सकेंगे।


इसके लिए मंदिर परिसर में बाजार भी सजेगा। जहां काशी की कला संस्कृति के साथ ही यहां की बनारसी साड़ी, लकड़ी के खिलौनों के साथ ही कॉपी, किताब की दुकान, सहित पैक्ड फूड भी मिलेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की ओर से दुकानों का आवंटन पहले ही किया जा चुका है, इससे जुड़ी अन्य औपचारिकताएं पूरी कराई जा रहीं हैं। जिस तरह की तैयारी चल रही है, इसको देखते हुए यहीं कहा जा रहा है कि जल्द से जल्द इन सुविधाओं का लाभ मिलने लगेगा।


वीवीआईपी के लिए होगी खास व्यवस्थाकाशी विश्वनाथ धाम में दर्शन, पूजन करने के लिए आने वाले वीवीआईपी के लिए खास व्यवस्था रहेगी। अब तक कोई मुकम्मल व्यवस्था न होने की वजह से वीवीआईपी के दर्शन पूजन को लेकर किचकिच होती रहती है। अब नई व्यवस्था लागू होने के बाद अधिकारी भी सही तरीके से दर्शन, पूजन कर सकेंगे।


मोबाइल ले जाने की भी मिलेगी सुविधाकाशी विश्वनाथ धाम में अब श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर में मोबाइल भी ले जाने की सुविधा रहेगी। परिसर में बने यात्री सुविधा केंद्र तक श्रद्धालु मोबाइल ले जा सकेंगे। यहां उनके मोबाइल की सुरक्षा को देखते हुए लॉकर भी मंगवाया गया है, जहां वे अपना मोबाइल रखकर अंदर दर्शन करने जा सकेंगे।



मुमुक्षु भवन में बुजुर्गों के रहने की व्यवस्था है।
गंगा द्वार से गंगा में स्नान के साथ ही इस द्वार से श्रद्धालु मोबाइल लेकर आ सकते हैं।
मंदिर में दर्शन के लिए आने वालों की सुविधा के लिए पूछताछ केंद्र भी बनाया गया है।
सुलभ दर्शन करने वालों को पूजन सामग्री की भी सुविधा है।