Headlines
Loading...
चीन की चेतावनी को दरकिनार कर US स्पीकर पेलोसी ताइवान पहुंचीं, टकराव बढ़ने की आशंका

चीन की चेतावनी को दरकिनार कर US स्पीकर पेलोसी ताइवान पहुंचीं, टकराव बढ़ने की आशंका


ताइपे: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार की रात ताइवान पहुंचीं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, देर रात पेलोसी का विमान ताइपे में उतरा. इसके साथ ही वह 25 साल से ज्यादा वक्त में ताइवान यात्रा पर आने वाली अमेरिका की सर्वोच्च अधिकारी बन गई हैं. पेलोसी की यात्रा से चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है. चीन दावा करता रहा है कि ताइवान उसका हिस्सा है. वह विदेशी अधिकारियों के ताइवान दौरे का विरोध करता है क्योंकि उसे लगता है कि यह द्वीपीय क्षेत्र को संप्रभु के रूप में मान्यता देने के समान है.

चीन ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि अमेरिका की तरफ से खतरनाक खेल खेला जा रहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने वादा और विश्वास तोड़ा है. इस खेल की जिम्मेदारी अमेरिका को लेनी होगी. चीन ने कहा कि अमेरिका गंभीर परिणाम के लिए तैयार रहे.

इससे पहले, चीन की चेतावनी को दरकिनार अमेरिकी संसद के निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी मलेशिया से ताइवान रवाना हुईं. पेलोसी इस सप्ताह एशिया की यात्रा पर हैं. ताइवान की मीडिया के मुताबिक, पेलोसी मंगलवार की रात ताइपे पहुंचीं. वहीं, ताइवान के विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. प्रधानमंत्री सु सेंग-चांग ने भी पेलोसी की यात्रा की स्पष्ट रूप से पुष्टि नहीं की, लेकिन मंगलवार को कहा कि किसी भी विदेशी अतिथि और मित्र सांसदों का स्वागत है.