Headlines
Loading...
आजादी का अमृत महोत्सव के जश्न में हाथरस वाराणसी बरेली गोंडा सहित प्रदेश भर में कई जिलों से निकाली गई तिरंगा यात्रा

आजादी का अमृत महोत्सव के जश्न में हाथरस वाराणसी बरेली गोंडा सहित प्रदेश भर में कई जिलों से निकाली गई तिरंगा यात्रा





हाथरस में 275 फुट लंबा तिरंगा फहराकर निकाली गई यात्रा:


आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हाथरस में 275 फुट लंबा तिरंगा फहराकर यात्रा निकाली. यह तिरंगा यात्रा हाथरस नगर के चामड़ गेट से शुरू होकर विभिन्न भागों में होते हुए स्वच्छता चौक पर संपन्न हुई. तिरंगा यात्रा में एक तरफ लोग आजादी की शुशियां मना रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ भारत-पाक विभाजन की याद में स्मृति दिवस मनाकर मौन जुलूस निकाल रहे थे. हर्ष और स्मृति के मौके पर निस्वार्थ सेवा संस्थान संगठन ने तिरंगा यात्रा का आयोजन किया.

 3


पूरा देश आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की खुशी मना रहा है. इस स्वर्णिम अवसर को यादगार बनाने के लिए यूपी सरकार हर घर तिरंगा अभियान चला रही है. आजादी के इस पर्व को देशवासी हर्ष और उल्लास के साथ मना रहे हैं. इसी क्रम में 14 अगस्त को वाराणसी में में मदरसे के छात्र-छात्राओं ने भव्य तिरंगा यात्रा निकाली. तिरंगा यात्रा में वाराणसी के बजरडीहा इलाके में स्थित अहयाउस्सुन्ना मदरसा, हनफिया गौसिया समेत विभिन्न मदरसों के छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक मौजूद रहे.



 
 :
वाराणसी के घाटों पर आजादी के अमृत महोत्सव का शानदार नजारा देखने को मिल रहा है. आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने और हर घर तिरंगा अभियान में काशी के नाविक बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. रविवार को काशी के घाटों पर नाविकों ने अपनी-अपनी नाव पर तरंगे लहराए. एक ही कतार में खड़ीं नावों पर लहरा रहे राष्ट्रीय ध्वज के दृश्य पर नजरें टिकी रहीं.





 

आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत बरेली जेल में शहीदों को सम्मान किया गया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री बी.एल. वर्मा मौजूद रहे. केंद्रीय मंत्री ने बरेली जिला जेल पहुंचकर आजादी के नायक खान बहादुर खान की मजार पर माल्यार्पण किया. इसके बाद उन्होंने कमिश्नरी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया और तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाई.


इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के आवाहन पर देश भर के 20 करोड़ घरों में तिरंगा लगाया गया है. इस पर्व को हम सभी को मिलकर मनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कुछ विपक्ष के नेता तिरंगे पर राजनीति कर रहे हैं. तिरंगे पर राजनीति करना शहीदों का अपमान है. मंत्री ने कहा कि आज हमारा देश विश्व गुरू बनने की राह पर आगे बढ़ रहा है.


 




गोंडा से बीजेपी सांसद व कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने रविवार को तिरंगा यात्रा निकाली. तिरंगा यात्रा के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने जोश और उत्साह के साथ हिस्सा लिया. यह तिरंगा यात्रा 90 किमी तक निकाली गई. सांसद बृजभूषण सिंह ने अपने लोकसभा क्षेत्र कैसरगंज के 3 विधानसभा क्षेत्रों कटरा बाजार, तरबगंज और कर्नलगंज विधानसभा में यात्रा निकाली. तिरंगा यात्रा के दौरान सांसद के समर्थकों ने उनका फूल-मालाओं से स्वागत किया.




रविवार को औरैया जिले में कई जगह तेज बारिश के बीच हर्षोल्लास के साथ तिरंगा यात्रा निकाली गई. तिरंगा यात्रा में भारत माता की जय और वंदे मातरम के उद्घोष के साथ पूरा वातावरण गूंज उठा. तिरंगा यात्रा का आयोजन गुलाब सिंह ग्रुप ऑफ कॉलेज व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मो. इरशाद के नेतृत्व में किया गया. गुलाब सिंह ग्रुप ऑफ कॉलेज के प्रबंधक व स्टाफ छात्रों के साथ-साथ तिरंगा यात्रा में शामिल हुए.
 औरैया में कई स्थानों पर निकाली गई तिरंगा यात्रा







आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर रविवार को बागपत में पुलिस की 112 यूनिट ने तिरंगा यात्रा निकाली. तिरंगा यात्रा का नेतृत्व एसपी नीरज कुमार जादौन और एडिशनल एसपी मनीष मिश्रा ने किया. यह यात्रा ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई) पर 21 किलोमीटर तक निकाली गई. यात्रा के दौरान पुलिस टीम ने आम जन को तिरंगे के सम्मान और राष्ट्र प्रेम के लिए जागरूक किया. डायल 112 यूनिट की तिरंगा यात्रा के काफिले में बाइक और चार पहिया वाहन शामिल किए गए.




स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर तिरंगा अभियान चल रहा है. आजादी के इस मौके को को खास बनाने के लिए देश भर के लोग जगह-जगह तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं. इसी सिलसिले में 14 अगस्त को मथुरा की बलदेव विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक पूरन प्रकाश के नेतृत्व में साइकिल से तिरंगा यात्रा निकाली गई.


 इस मौके पर बीजेपी विधायक पूरन प्रकाश ने लोगों से अपील की, कि आजादी का अमृत महोत्सव समाप्त होने के बाद तिरंगे को इधर-उधर न फेंकें. उन्होंने कहा कि तिरंगे का सम्मान बनाए रखने के लिए इसे अपने घर पर सुरक्षित स्थानों पर रहेज कर रखें.