Headlines
Loading...
वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे T20 में हराकर जीत का बनाया शतक, रोहित शर्मा का शर्मनाक रिकॉर्ड प्रदर्शन

वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे T20 में हराकर जीत का बनाया शतक, रोहित शर्मा का शर्मनाक रिकॉर्ड प्रदर्शन


IND Vs West Indies; वेस्टइंडीज ने 5 मैच की सीरीज के दूसरे टी20 मैच में भारत को 5 विकेट से हरा दिया। सेंट किट्स एंड नेविस स्थित बस्सेटेरे के वार्नर पार्क में खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी।पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 19.4 ओवर में 138 रन पर ही ऑलआउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने 19.2 ओवर में 5 विकेट पर 141 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

वेस्टइंडीज की भारत के खिलाफ यह 100वीं अंतरराष्ट्रीय जीत है। इसके साथ ही वेस्टइंडीज ने इस सीरीज में 1-1 से बराबरी भी की। सीरीज का तीसरा मैच 2 अगस्त को इसी मैदान पर खेला जाना है। इस मैच में जहां वेस्टइंडीज की ओर से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय ने इतिहास रचा। वहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ।

वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद भारत के खिलाफ 100 अंतरराष्ट्रीय मैच (पुरुष क्रिकेट में) जीतने वाली तीसरी टीम बन गई है। वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में 7वीं जीत हासिल की। इससे पहले उसने टीम इंडिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में 63 और टेस्ट क्रिकेट में 30 जीत हासिल की थीं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अब तक 132 और इंग्लैंड ने 104 अंतरराष्ट्रीय मैच जीते हैं।

मैन ऑफ द मैच ओबेद मैकॉय ने 4 ओवर में 17 रन देकर 6 विकेट लिए। टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज की ओर से यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड कीमो पॉल के नाम था। कीमो पॉल ने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में 15 रन देकर 5 विकेट लिए थे।


टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड
टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वह सबसे ज्यादा चौके और छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। हालांकि, अब उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जिसे वह कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

वेस्टइंडीज की ओर से ब्रैंडन किंग ने 52 गेंद में 8 चौके और 2 छक्के जड़ित पारी में 68 रन बनाए। आखिरी ओवर्स में विकेटकीपर डेवन थॉमस ने 19 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेल वेस्टइंडीज को जीत दिलाई।

लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग और काइल मायर्स ने पावरप्ले में 46 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई। हालांकि, सातवें ओवर में हार्दिक ने मायर्स की 14 गेंद में 8 रन की पारी को खत्म किया।

किंग ने एक छोर संभाले रखा, जबकि दूसरे छोर से कप्तान (14) और शिमरोन हेटमायर (छह रन) को क्रमश: रविचंद्रन अश्विन (32 रन पर एक विकेट) और रविंद्र जडेजा (16 रन पर एक विकेट) ने चलता किया।

आवेश खान (31 रन पर एक विकेट) ने 16वें ओवर में किंग को बोल्ड कर मैच में भारत की वापसी कराई। वहीं, 19वें ओवर में अर्शदीप ने रोवमैन पॉवेल (पांच रन) को बोल्ड कर मैच में रोमांच बढ़ा दिया।

आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को 10 रन की जरूरत थी। कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद आवेश खान को थमाई। आवेश की पहली ही गेंद नो बॉल हो गई। फ्री हिट पर थॉमस ने छक्का और फिर दूसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।इससे पहले टीम 'किट' के देर से आने के कारण मैच तीन घंटे की देरी से शुरू हुआ। यह मैच भारतीय समयानुसार रात 11 बजे शुरू हुआ। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारतीय टीम पूरी पारी के दौरान कभी लय हासिल नहीं कर सकी। रोहित (शून्य) मैच की पहली गेंद पर आउट हो गए।



भारतीय बल्लेबाजों को वार्नर पार्क की पिच की गति और उछाल को समझने में काफी परेशानी हुई। ओबेद मैकॉय ने अपनी विविधता का शानदार इस्तेमाल करते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनकी अतिरिक्त उछाल का बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था।

लगातार दूसरे मैच में पारी का आगाज करते हुए सूर्यकुमार यादव (11) ने मैकॉय के खिलाफ कवर्स के ऊपर से छक्का जड़ा, लेकिन इसके बाद ही इस गेंदबाज के खिलाफ विकेटकीपर को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। ऋषभ पंत अपनी पारी के दौरान प्रभावशाली दिख रहे थे।

ऋषभ पंत ने मैकॉय के खिलाफ डीप स्क्वायर लेग पर बड़ा छक्का भी लगाया। उन्होंने ओडीन स्मिथ के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा, लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर अकील होसेन ने 12 गेंद की उनकी 24 रन की पारी को खत्म किया।

हरफनमौला हार्दिक (31 गेंद में 31) और जडेजा (30 गेंद में 27) ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की, लेकिन दोनों की 5वें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी के दौरान रन गति कम रही। इस साझेदारी को होल्डर ने हार्दिक को आउट कर तोड़ा।

इसके बाद मैकॉय ने अपने दूसरे स्पैल में और दिनेश कार्तिक (07) को आउट कर भारत के बड़े स्कोर की उम्मीदों को तोड़ दिया। भारत ने 11 रन के अंदर आखिरी चार विकेट गंवा दिये। होल्डर ने 23 रन देकर दो विकेट लिए।