Headlines
Loading...
यूपी में खतरे के निशान के ऊपर बह रही नदियां, वाराणसी , कानपुर , प्रयागराज समेत कई कई शहरों में उफान पर गंगा

यूपी में खतरे के निशान के ऊपर बह रही नदियां, वाराणसी , कानपुर , प्रयागराज समेत कई कई शहरों में उफान पर गंगा


लखनऊ । बीते दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हुई है. इसके कारण उत्तराखंड (Uttarakhand) समेत कई राज्यों में मौसम विभाग (IMD) ने लोगों को अलर्ट किया.

वहीं भारी बारिश का असर अब नदियों में भी देखने को मिल रहा है. बारिश के पानी से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की कई नदियां ऊफान पर हैं. गंगा नदी (Ganga River) का जलस्तर लगातार बढ़ते जा रहा है. जलस्तर बढ़ने के बाद प्रशासन ने भी लोगों को अलर्ट कर दिया है.
प्रयागराज में गंगा-यमुना का जलस्तर बढ़ने लगा है. जिससे स्थानीय लोगों को किनारे से पीछे हटकर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ रहा है. एक स्थानीय ने बताया, "जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. हम लोग लगभग एक किलोमीटर पीछे आ गए हैं. श्रद्धालु भी काफी पीछे आकर स्नान कर रहे हैं."
वहीं वाराणसी में भी गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जलस्तर बढ़ने से मणिकर्णिका घाट पर कई मंदिर पानी में डूब गए हैं. यहां सामान्य नावों को चलाने पर प्रशासन ने रोक लगा दी है. वहीं जल पुलिस की टीम लगातार हालात की मॉनिटरिंग कर रही है. प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार वाराणसी में गंगा का जलस्तर 24 घंटे में ढाई फीट बढ़ा है.
इसके अलावा कानपुर में गंगा नदी पर बने बराज के सभी 30 गेट खोल दिए गए हैं. इसके अलावा गाजीपुर समेत कई शहरों में भी गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास है.