Headlines
Loading...
भारतीय पहलवान अंतिम पंघाल ने रचा इतिहास, जीतीं गोल्ड मेडल

भारतीय पहलवान अंतिम पंघाल ने रचा इतिहास, जीतीं गोल्ड मेडल


सोफिया: अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की बेटी ने इतिहास रच दिया. भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल (Antim Panghal) अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं. अंतिम ने 53 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में कजाकिस्तान की अल्तिन शगायेवा को 8-0 से हराया.

बुल्गारिया के सोफिया में चल रही अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में भारतीय महिला पहलवान का दबदबा कायम रहा. उनके सामने विश्व चैंपियनशिप में कोई दूसरी पहलवान बिल्कुल नहीं टिक पाई. उनको एकमात्र यूक्रेन की नताली क्लिवचुत्स्का ने थोड़ी सी टक्कर दी. इसके अलावा उन्होंने मैट पर सभी को आसानी से चित कर दिया. विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में उनका मुकाबला कजाकिस्तान की अल्टिन शगायेवा से हुआ. फाइनल में अंतिम ने अल्टिन शगायेवा को बुरी तरह हराया. उन्होंने यह मुकाबला 8-0 से अपने नाम कर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया.

इसके अवाला भारत की सोनम मलिक 62 किग्रा और प्रियंका 65 किग्रा भार वर्ग में सिल्वर जीतने में कामयाब रहीं. दोनों अपना फाइनल मुकाबला हार गईं. पुरुष वर्ग में भारत ने छह कांस्य और एक रजत पदक जीता, जबकि महिला वर्ग में भारत ने एक गोल्ड सहित तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता.