Headlines
Loading...
लखनऊ नए विधान परिषद दल के नेता बनाए गए   डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ नए विधान परिषद दल के नेता बनाए गए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य



उत्तर प्रदेश  बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने विधान परिषद के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है. स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद विधान परिषद में नए नेता का चुनाव भी कर लिया गया है.डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य विधान परिषद में नए नेता होंगे.



बीजेपी सूत्रों की मानें तो स्वतंत्र देव सिंह ने व्यस्तता का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है. स्वतंत्र देव सिंह के विधान परिषद में नेता पद से इस्तीफे के बाद से ही ये अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि अब पार्टी उच्च सदन में नेता का दायित्व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को सौंप सकती है.



केशव प्रसाद मौर्या को अब विधान परिषद में नेता चुन लिया गया है. कहा जा रहा है कि स्वतंत्र देव सिंह बीजेपी यूपी के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में उनका कद केशव प्रसाद मौर्या की तुलना में छोटा हो गया था. यही वजह रही कि स्वतंत्र देव सिंह ने विधान परिषद में नेता के पद से इस्तीफा दिया.



बीजेपी के सूत्र ये कह रहे हैं कि स्वतंत्र देव सिंह ने व्यस्तता के कारण इस्तीफा दिया है लेकिन कहा ये भी जा रहा है कि असली वजह उनका कद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की तुलना में कम हो जाना ही है. वरिष्ठता के आधार पर ही नेता विधान परिषद का पद केशव प्रसाद मौर्या को दिया गया है.




स्वतंत्र देव सिंह ने इससे पहले जुलाई के आखिर में बीजेपी के यूपी प्रदेश अध्यक्ष के पद से भी इस्तीफा दे दिया था. उनका कार्यकाल 16 जुलाई को पूरा हो गया था. वे 2019 में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए थे. उनके अध्यक्ष रहते बीजेपी ने 2022 विधानसभा चुनाव में 255 सीटें जीती थीं.



 स्वतंत्र देव सिंह योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं. योगी सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को कुछ समय पहले ही विधान परिषद में नेता का दायित्व सौंपा गया था. विधान परिषद में उन्होंने पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की जगह ली थी.