Headlines
Loading...
वाराणसी अगले 8 माह में सी एन जी की बढ़ती मांग को देखते हुए जनपद में खुलेंगे 13 नए स्टेशन

वाराणसी अगले 8 माह में सी एन जी की बढ़ती मांग को देखते हुए जनपद में खुलेंगे 13 नए स्टेशन




वाराणसी : गैस अथारिटी आफ इंडिया यानी गेल वातावरण शुद्ध रखने और प्रदूषण के कारकों को कम से कम करने के प्रयासों के तहत जिले में 13 और सीएनजी स्टेशन खोलने जा रहा है।इनका निर्माण संबंधी कार्य पूरा हो गया है। इन्हें मार्च 2023 तक चालू करने की तैयारी की जा रही है। इसके चालू होने से सीएनजी आधारित वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। पंपों पर कतार में इंतजार भी नहीं करना होगा।



 नए खुलने वाले कई स्टेशन राष्ट्रीय राजमार्ग को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। इससे छोटे वाहनों से लेकर लंबी दूरी के बड़े वाहनों को सीएनजी उपलब्ध हो सकेगी। अभी शहर में 16 सीएनजी स्टेशन काम कर रहे हैं। यहां 16 हजार वाहनों को 60 से 70 हजार किलोग्राम सीएनजी उपलब्ध कराई जा रही है।



मार्च तक शहर के बाहरी क्षेत्रों को दायरे में लाने और अतिरिक्त 13 सीएनजी स्टेशन के चालू होने से कुल एक लाख किलोग्राम सीएनजी की बिक्री शुरू हो जाएगी। करखियांव, कछवा रोड और राजातालाब के पास रिंग रोड पर सीएनजी स्टेशन बनाए गए हैं। इससे प्रयागराज, लखनऊ, पटना, रीवां व रांची समेत अन्य बड़े शहरों से आने वाले भारी वाहनों के लिए सीएनजी उपलब्ध हो सकेगी।



गेल के डीजीएम वितरक एनके द्विवेदी के अनुसार वाराणसी में 13 सीएनजी स्टेशन मार्च 2023 तक चालू हो जाएंगे। 16 स्टेशन चल रहे हैं जिससे अभी 16,000 वाहनों को प्रति दिन 60 से 70 हजार किलोग्राम सीएनजी बेची जा रही है। सभी स्टेशनों के चलने से एक लाख किलोग्राम सीएनजी की बिक्री शुरू हो जाएगी।



खिड़किया घाट के बाद संत रविदास घाट पर भी फ्लोटिंग सीएनजी पंप स्थापित किया जा रहा है। इससे गंगा में चलने वाली नावों के लिए सहूलियत हो सकेगी। एक हजार से अधिक नावें सीएनजी आधारित हो सकेंगी। अभी लगभग 522 नावें सीएनजी आधारित हैं।



वाराणसी में सीएनजी की आपूर्ति प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा पाइप लाइन से की जाती है। यह पाइप लाइन रायबरेली के जगदीशपुर (हजीरा-विजयपुर-जगदीशपुर पाइप लाइन यानी एचबीजे) से जुड़ी हुई है।