Headlines
Loading...
वाराणसी: सावन के पहले दिन बाबा विश्वनाथ के दर्शन को उमड़े भीड़ , " बोल बम " की उद्घोष से गूंज उठा शहर , देखें लाइव दर्शन

वाराणसी: सावन के पहले दिन बाबा विश्वनाथ के दर्शन को उमड़े भीड़ , " बोल बम " की उद्घोष से गूंज उठा शहर , देखें लाइव दर्शन


वाराणसी: भगवान शंकर के प्रिय माह सावन की आज से शुरुआत हो गई है. सावन में देवाधिदेव महादेव की नगरी काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन पर सुबह से ही शिव भक्तों की भीड़ लगी है.


हर ओर बोम बम, हर हर महादेव और जय विश्वनाथ की गूंज सुनाई दे रही है. महादेव के जयकारों के बीच काशी पूरी तरह से शिवभक्ति के रंग में रंगी नजर आ रही है. काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद यह पहला सावन है, जब भक्त बाबा के दर्शन को यहां आ रहे हैं. भक्तों की मानें तो धाम के लोकार्पण के बाद यहां व्यवस्थाएं पहले से काफी अच्छी हैं. मंदिर में बाबा का दर्शन भी आराम से हो रहा है और किसी तरह की परेशानी भी नहीं हो रही. वहीं दूसरी तरफ इस बार भक्त गंगा द्वार के रास्ते भी सीधे बाबा धाम तक पहुंच पा रहे हैं और शिव के धाम की अद्भुत छटा निहार पा रहे हैं.


बाबा विश्वनाथ का कपाट सुबह मंगला आरती के बाद भक्तों के लिए खोल दिया गया. मन्दिर में भक्तों के प्रवेश के लिए चार प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, जहां से भक्त बाबा दरबार तक पहुंच जलाभिषेक कर रहे हैं. सावन के पहले दिन यानी आज सुबह से यह क्रम शुरू हुआ है, जो देर रात तक चलेगा.


मंदिर प्रशासन का अनुमान है कि सावन के आम दिनों में 1 से दो लाख भक्त बाबा दरबार में आ सकते हैं. जबकि सोमवार और शिवरात्रि पर यह संख्या 5 से 6 लाख हो सकती है. इसी अनुमान को देखते हुए इस बार प्रशासन ने व्यवस्थाएं की हैं.










बाबा विश्वनाथ के दरबार के अलावा काशी के दूसरे प्रमुख शिव मंदिरों में भी सावन के पहले दिन भक्तों की भीड़ देखने को मिली. बात यदि सुरक्षा व्यवस्था की करें तो पुलिस प्रशासन की ओर से काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा सभी शिव मंदिरों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.