Headlines
Loading...
यूपी : कावड़ यात्रा आज से शुरू , अपर मुख्य सचिव गृह और डीजीपी पहुंचे मेरठ , तैयारियों की समीक्षा

यूपी : कावड़ यात्रा आज से शुरू , अपर मुख्य सचिव गृह और डीजीपी पहुंचे मेरठ , तैयारियों की समीक्षा


मेरठ: सावन मास के साथ ही कांवड़ यात्रा भी गुरुवार से शुरू हो गई है. इसको लेकर सभी विभागों ने तैयारियां की हैं. स्वास्थ्य महकमा कांवड़ यात्रा को लेकर चौकन्ना है. किसी कांवड़िए की अगर रास्ते में तबीयत खराब हो जाए तो उसे फौरन उपचार मिले, इसे लेकर खास व्यवस्थाएं की गई हैं. जगह-जगह सीएचसी और पीएचसी में तो उपचार होगा ही, इसके साथ ही कांवड़ यात्रा मार्ग पर कई मेडिकल कैम्प्स भी लगाएं जाएंगे. इन कैम्पस में डॉक्टर्स की टीम 24 घंटे मौजूद रहेगी. यही नहीं अगर किसी कांवड़िए को सांप ने डंसा तो फौरन उपचार की व्यवस्था की गई है.

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ अशोक तालियान का कहना है कि मेरठ मंडल में सबसे ज्यादा कांवड़िए आते हैं. अन्य राज्यों के कांवड़िए भी मंडल के जनपदों से होकर गुजरते हैं. उन्होंने कहा कि मंडल के सभी जनपदों के सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं. मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर से कांवड़िए गुजरते हैं. मंडलीय सर्विलांस अधिकारी ने कहा कि इस महीने में सांप निकलने की संभावना रहती है. लिहाजा एंटी स्नेक वैनम की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. अगर ऐसा केस मिलता है तो उचित इलाज उपलब्ध होगा.

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ अशोक तालियान ने कहा कि मेरठ मंडल में सभी रूट पर 24 घंटे एंबुलेंस भी उपलब्ध रहेगी. हेल्पलाइन नंबर भी कांवड़ियों को उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोविड के बाद कांवड़ यात्रा हो रही है. कांवड़ियों से उन्होंने अपील की है कि जिन्हें पहले कोविड हो चुका है और किसी को कोई कॉम्प्लिकेशन है तो वह विशेष ध्यान रखें, क्योंकि गर्मी काफी है इसलिए सभी कांवड़िए पानी का सेवन करते रहें.

सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन ने कहा कि कांवड़ मार्ग पर कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में चिकित्सकों की उपलब्धता 24 घंटे रहेगी. सरधना, रोहटा, जानी, दौराला, सरूरपुर और भूड़बराल सीएचसी में इलाज सुनिश्चित होगा. कांवड़ मार्ग पर कुल 31 मेडिकल कैंप लगाए जा रहे हैं. हर कैंप के अंदर एक डॉक्टर, स्टाफ नर्स और वार्ड बॉय उपलब्ध रहेंगे. टीम एंबुलेंस के साथ कांटेक्ट में रहेगी. हेल्थ से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. कांवड़ यात्रा कंट्रोल रूम का नंबर जल्द शेयर किया गया जाएगा. मार्ग में पड़ने वाले 44 प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टर्स से भी सहयोग लिया जाएगा.

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी और डीजीपी डीएस चौहान मेरठ परतापुर हवाई पट्टी पहुंचे. यहां से दोनों अधिकारियों का काफिला औघड़नाथ मंदिर के लिए रवाना हुआ. अवनीश कुमार अवस्थी और डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान पश्चिम उत्तर प्रदेश में कांवड़ की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. दोनों अधिकारी मेरठ में कांवड़ मेले को लेकर मंडल आयुक्त सभागार में अफसरों के साथ बैठक भी करेंगे.