Headlines
Loading...
यूपी : सरकारी कर्मचारियो को आज से मिलेगी कैशलैस हेल्थ कार्ड की सुविधा , योजना का सीएम योगी ने किया शुरुआत

यूपी : सरकारी कर्मचारियो को आज से मिलेगी कैशलैस हेल्थ कार्ड की सुविधा , योजना का सीएम योगी ने किया शुरुआत


लखनऊ: उत्तर प्रदेश में दोबारा सत्ता में वापसी के बाद योगी सरकार गुरुवार को 20 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेशनरों को बड़ी सुविधा देने जा रही है। राज्य सरकार सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस इलाज की सुविधा देने जा रही है।


इस सुविधा का लाभ आज से सभी कर्मचारियों को मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार 21 जुलाई को लखनऊ के लोकभवन में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की शुरुआत करेंगे। इसके लिए 10 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी कर दी गई है।


कैशलेस हेल्थ कार्ड दिखाकर सरकारी कर्मी व उनके परिजन सरकारी अस्पताल व योजना से सम्बद्ध अस्पताल में मुफ्त इलाज करा सकेंगे। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक यूपी देश का पहला राज्य होगा। जहां सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में कैशलेस इलाज देने का वादा किया था। उसमें तो पूरा नहीं हो पाया पर राज्य सरकार ने दूसरे कार्यकाल में पूरा कर दिया। दूसरे कार्यकाल में स्वास्थ्य विभाग ने इस योजना को अपने 100 दिनों के एजेंडे में शामिल किया था।

कैशलेस इलाज में मिलेगी ये सुविधाएं

सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस हेल्थ कार्ड की व्यवस्था लागू होने से निजी अस्पतालों में भी पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त करा सकेंगे। सरकारी संस्थानों में खर्च की कोई सीमा नहीं होगी। इतना ही नहीं भुगतान करके रिंबर्समेंट लेने की पुरानी व्यवस्था भी जारी रहेगी। इसके अलावा कई महंगी जांचें और बीमारियों का इलाज भी अब आयुष्मान योजना के अंतर्गत आने से लोगों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी। राज्य सरकार के द्वारा इसको आज यानी 21 जुलाई को शुभांरभ कर दिया जाएगा। योगी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिए सभी विभागों में 100 दिन का एजेंडे में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए है।