Headlines
Loading...
भारतीय रेलवे ने बुजुर्गों के किराये में छूट को रेल मंत्री ने दिया यह बड़ा अपडेट

भारतीय रेलवे ने बुजुर्गों के किराये में छूट को रेल मंत्री ने दिया यह बड़ा अपडेट



IRCTC/Railways Concession Ticket Latest Update: देश में कोरोना का कहर कम होने के बाद रेलवे ने लगभग सभी सेवाओं को फिर से बहाल कर दिया है. रेलवे ने ट्रेनों में कंबल और चादर के साथ-साथ खाना देना भी शुरू कर दिया है.


हालांकि सबसे ज्यादा इंतजार ट्रेनों में बुजुर्गों को मिलने वाली छूट का था. अब रेलवे (IRCTC Latest News) की तरफ से साफ कर दिया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों को अब किराये (Senior Citizens Concession) में किसी भी तरह की कोई रियायत नहीं दी जाएगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने संसद में यह बात कही.



रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कोरोना महामारी का रेलवे की आर्थिक स्थिति पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ा है. ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों समेत कई श्रेणियों के किराये में छूट का दायरा बढ़ाना वांछनीय नहीं है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इन चुनौतियों के बावजूद भारतीय रेल ने दिव्यांगजनों की चार श्रेणियों, रोगियों एवं छात्रों की 11 श्रेणियों में किराये में छूट देना जारी रखा है. वैष्णव ने लोकसभा में एम आरिफ के एक सवाल के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा, 'भारतीय रेल पहले से ही वरिष्ठ नागरिकों समेत यात्रियों के लिए यात्रा लागत पर 50 प्रतिशत से अधिक का खर्च पहले से वहन कर रही है. इसके अलावा कोविड की वजह से बीते दो सालों में रेलवे की कमाई 2019-20 की तुलना में कम रही. इसका रेलवे की वित्तीय सेहत पर भी दीर्घकालिक प्रभाव पड़ा.' वैष्णव ने कहा कि इसी कारण वरिष्ठ नागरिकों समेत कई श्रेणियों के किराये में छूट का दायरा बढ़ाना वांछनीय नहीं है.


प्रीमियम ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस की दरों में बदलाव
हाल ही में रेलवे ने एक और 'अप्रिय' फैसला लेते हुए प्रीमियम ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस के दरों में कुछ बदलाव किए हैं. नए नियमों के मुताबिक, अब अगर आपने पहले से बुक नहीं कराया तो ट्रेनों में खाना महंगा होगा. आपको 50 रुपये अतिरिक्त सर्विस चार्ज चुकाने होंगे. वहीं, चाय और कॉफी की कीमतें सभी यात्रियों के लिए समान होंगी, भले ही आपने इनके लिये पहले से बुकिंग की हो या ट्रेन में ही ऑर्डर किया हो. इसके लिये दरों में कोई वृद्धि नहीं होगी.



अब, राजधानी, दुरंतो या शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सवार यात्री, जिन्होंने अपना भोजन पहले से बुक नहीं किया है, उन्हें चाय के लिए 20 रुपये का भुगतान करना होगा. पहले ऐसे यात्रियों के लिये चाय की कीमत 70 रुपये थी, जिसमें सर्विस चार्ज भी शामिल था. पहले नाश्ते, दोपहर के भोजन और शाम के जलपान की दर क्रमशः 105 रुपये, 185 रुपये और 90 रुपये थी, जबकि प्रत्येक भोजन के साथ 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता था. हालांकि, यात्रियों को अब इन भोजन के लिए क्रमश: 155 रुपये, 235 रुपये और 140 रुपये का भुगतान करना होगा तथा भोजन की लागत में ही सेवा शुल्क जुड़ जाएगा.