Headlines
Loading...
आज से शुरू हो रही है कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, पहले चरण में 8 लाख से अधिक छात्र देंगे परीक्षा

आज से शुरू हो रही है कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, पहले चरण में 8 लाख से अधिक छात्र देंगे परीक्षा


नई दिल्ली: स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) की शुरुआत आज (15 जुलाई) से हो रही है. परीक्षा के लिए देश और विदेश में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यह देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा होगी. CUET के लिए करीब 14.9 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है. वहीं छात्रों की सहूलियत को देखते हुए परीक्षा को दो चरण में बांटा गया है. बता दें कि परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है, जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12:15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 से 6:45 बजे तक होगी.


आज से स्नातक पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए शुरू हो रहे सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में लगभग 14 लाख 90 हज़ार छात्र शामिल हो रहे हैं. इसमें पहले चरण में 8.10 लाख छात्र और दूसरे चरण में 6.80 लाख छात्र परीक्षा देंगे. परीक्षा दो चरण में आयोजित की जा रही है, जिसमें परीक्षा का पहला चरण 15, 16, 19 और 20 जुलाई को होगा. वहीं दूसरा चरण 4, 5, 6, 7, 8 और 10 अगस्त को होगा. बता दें कि नीट परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षा दूसरे चरण में आयोजित की जाएगी. वहीं परीक्षा के लिए देश में 500 से अधिक शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जबकि विदेशों में 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.


बता दें कि परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न पर आधारित होगी. गलत उत्तर दिए जाने पर अंक काट दिए जाएंगे. परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है. परीक्षा खत्म होने तक के छात्र को हॉल छोड़कर जाने की अनुमति नहीं रहेगी. छात्रों को अपने साथ प्रवेश पत्र, फोटो आईडी प्रमाण पत्र ले जाना जरूरी है जो भी छात्र अपने साथ एडमिट कार्ड नहीं रखेंगे उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा.


बता दें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (Common University Entrance Test) में देश के 43 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 13 राज्य विश्वविद्यालय, 12 डीम्ड विश्वविद्यालय और 18 निजी विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए है. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आधारित है. वहीं परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए छात्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in को देख सकते हैं.