Headlines
Loading...
SBI , IDBI , HDFC  और कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी , अब टर्म डिपॉजिट पर मिलेगा ज्यादा फायदा

SBI , IDBI , HDFC और कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी , अब टर्म डिपॉजिट पर मिलेगा ज्यादा फायदा



देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक- भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने डिपॉजिट रेट्स में ताजा बदलाव किए हैं. बैंक द्वारा किए गए इस बदलाव से एसबीआई के उन तमाम ग्राहकों को फायदा होगा, जिन्होंने यहां टर्म डिपॉजिट कराए हैं.


एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम अमाउंट वाले टर्म डिपॉजिट (Term Deposit) पर दिए जाने वाली ब्याज दरों में 20 बेसिस पॉइंट्स यानी 0.20 फीसदी का इजाफा किया है. इसके साथ ही SBI ने 2 करोड़ रुपये से ऊपर वाले चुनिंदा अवधि के डोमेस्टिक बल्क टर्म डिपॉजिट की ब्याज दरों में 75 बेसिस पॉइंट्स यानी 0.75 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. हालांकि, डोमेस्टिक बल्क टर्म डिपॉजिट में मैच्योरिटी से पहले निकासी पर 1 फीसदी की पेनल्टी लगाई जाएगी. इसके अलावा, एसबीआई ने MCLR में भी 0.20 फीसदी का इजाफा किया है.


भारतीय स्टेट बैंक के अलावा आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी अपने-अपने डिपॉजिट रेट्स में ताजा बदलाव किए हैं. प्राइवेट सेक्टर के IDBI Bank ने दो करोड़ रुपये से कम की रिटेल टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है. बैंक ने बताया कि ताजा ब्याज दरें 15 जून से प्रभावी होंगी. बैंक ने 91 दिन से छह महीने के बीच पूरी होने वाली खुदरा सावधि जमा पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया है. इससे पहले ये 3.75 प्रतिशत थी.

वहीं, तीन साल से लेकर पांच साल से कम वाली जमा पर ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 5.60 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले 5.50 प्रतिशत थी. इसके अलावा पांच साल से लेकर सात साल वाली रिटेल टर्म डिपॉजिट पर अब 5.75 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा. जबकि ये पहले 5.60 प्रतिशत थी.


HDFC Bank अपने ग्राहकों को 33 महीने के डिपॉजिट पर 6.75 फीसदी और 99 महीने के डिपॉजिट पर 7.05 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है. वहीं, Kotak Mahindra Bank 50 लाख रुपये से ज्यादा अमाउंट वाले सेविंग्स अकाउंट पर दिए जाने वाले ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है. कोटक महिंद्रा बैंक के जिन ग्राहकों के बचत खाते में 50 लाख रुपये से ज्यादा होंगे, अब उन्हें 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा. इससे पहले कोटक महिंद्रा बैंक, 50 लाख रुपये से ज्यादा अमाउंट वाले सेविंग्स अकाउंट पर 3.5 प्रतिशत का ब्याज दे रहा था. इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी 0.10 से 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है.