Headlines
Loading...
घर हो या बाहर काशी की बेटियां हर जगह असुरक्षित

घर हो या बाहर काशी की बेटियां हर जगह असुरक्षित


वाराणसी । स्मार्ट सिटी बनारस में बेखौफ शोहदे कानून तोडऩे से भी बाज नहीं आ रहे हैैं . वहीं , मनबढ़ घर में अकेली महिला को पाकर छेडख़ानी और मारपीट कर बैठ रहे हैं . हाल के दिनों में महिला - युवतियों से आधा दर्जन छेड़छाड़ की घटनाएं और इतनी ही इनसे पर्स , चेन व मोबाइल की छिनैती भी हुई है . आठ जून को ऐसे ही एक मामले में लंका के नगवां में नशे में धुत कुछ युवक रात में एक महिला के घर में घुस गए और बलात्कार का प्रयास किया . विरोध करने पर मारपीट कर फरार हो गए .


शहर के पार्क , चौराहे , दुर्गाकुंड , गोदौलिया गली , नगवां , कैंट इलाका , लहरतारा , पांडेयपुर चौराहा , सारनाथ , घाट , बीएचयू का मधुबन , ऑटो स्टैैंड और गलियों समेत शहर के दो दर्जन से अधिक इलाकों में आए दिन महिलाओं - युवतियों से छेड़खानी या छींटाकशी के मामले सामने आ रहे हैं . शहर में हर माह लगभग 100 से अधिक ऐसी वारदातें सामने आ रही हैं .


इलाके के लोगों की मानें तो योगी सरकार के गठन के बाद गठित एंटी रोमियो स्क्वॉड का काफी असर दिखा था . उस समय महिलाओं और युवतियों से होने वाले अपराधों पर रोक लगी थी , लेकिन इस समय शोहदे एक बार फिर तेजी से सक्रिय हुए हैं और एंटी रोमियो स्क्वॉड कहां है पता ही नहीं चल रहा .


लंका थाने क्षेत्र के नगवां में घर में घुसकर नशे में धुत युवकों ने पूजा कर रही महिला से बलात्कार करने का प्रयास किया . पीडि़ता को आरोप है कि सोमवार की रात करीब 12 बजे घर में थी . मौका पाकर कुछ युवक घर में घुस आए . सभी नशे में थे . उन्होंने ने छेडख़ानी शुरू कर दी .


सीरगोवर्धनपुर की रहने वाली महिला को घर में अकेली पाकर मनबढ़ ने घर में घुसकर जबरदस्ती छेडख़ानी और मारपीट की . इस मामले में अपर पुलिस अयुक्त के निर्देश पर लंका पुलिस ने आरोपित सुरेंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया .


2 जून की रात करीब नौ बजे बीएचयू की पूर्व छात्रा अपने दोस्तों के साथ वापस आ रही थी . इसी बीच कार सवार कुछ युवक उसका पीछा करने लगे . छात्रा का आरोप है कि सुरक्षा कर्मियों से शिकायत करने के बाद आरोपियों ने पिछा किया और विरोध करने पर मारपीट भी किया .


- पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर तत्काल फोन करें , वुमेन हेल्पलाइन 1090 को मोबाइल में सेव कर रखें

- चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर फोन करके भी ले सकती हैं मदद , पर्स में हमेशा मिर्च पॉउडर और ब्लेड रखें

- अकेले बस , ऑटो या कार में सफर कर रही हैं और ड्राइवर पर शक हो तो मोबाइल पर फर्जी रिंग बजाकर लगातार किसी से बात करने की भावभंगिमा बनाएं

- कभी बदमाशों से घिर जाएं तो पुरुष के नाजुक अंग पर पूरी ताकत से वार करें और तेज गति से भागें

- बदमाशों से घबराने की बजाय निडरता से सामना करें , सावधानी के स्तर पर लड़की सुरक्षा अपने व्यवहार से कर सकती है

- जहां स्पर्श गलत लगे तुरंत सबके बीच कहने का साहस रखें , मोबाइल हमेशा रिचार्ज रखें ताकि जरूरत पर काम आए

- करीबी लोगों को यह बता कर रखें कि कभी मेरी कॉल आए और मैं ना बोलूं तो समझ जाएं कोई मुश्किल है

- जब भी मुसीबत में घिरे तो करीबी को कॉल कर छोड़ दें , इससे आपकी लोकेशन ट्रेस हो सकती है .