Headlines
Loading...
आज से अमरनाथ यात्रा की पहली जत्था रवाना , अमरनाथ यात्रा के दौरान एंट्री डोन सिस्टम होंगे तैनात

आज से अमरनाथ यात्रा की पहली जत्था रवाना , अमरनाथ यात्रा के दौरान एंट्री डोन सिस्टम होंगे तैनात


नई दिल्ली । कोरोना वायरस की वजह से पिछले दो साल से बंद अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) इस साल कल गुरुवार से शुरू हो रही है, तो वहीं प्रशासन और सुरक्षाबल आतंकवादियों की ओर से यात्रा को बाधित करने की हरसंभव कोशिश को नाकाम करने की रणनीति बनाने में लगे हुए हैं.

श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा करेंगे, ऐसे में यात्रा बिना किसी विध्न के संपन्न हो, इसकी तैयारी की जा रही है. तैयारी के सिलसिले में पहली बार यात्रा से जुड़े मार्गों पर ड्रोन रोधी सिस्टम (Anti Drone System) भी तैनात किए गए हैं. यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था आज बुधवार को रवाना भी हो गया.

पवित्र अमरनाथ यात्रा की शुरुआत कल गुरुवार (30 जून) से परंपरागत दोहरे मार्ग से एक साथ होगी. एक मार्ग दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में 48 किलोमीटर लंबा नूनवान है. दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल में 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग है. बालटाल मार्ग बेहद दुर्गम मार्ग माना जाता है. 3880 मीटर ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा की यात्रा शुरू होने से पहले सोमवार को केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू के आधार शिविर का दौरा कर अमरनाथ यात्रा की व्यवस्थाओं की समीक्षा की और कहा कि तीर्थयात्रा सुचारु रूप से सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बल अलर्ट हैं.

दोनों मार्गों से रोजाना 10 हजार यात्री ही यात्रा के लिए निकल सकेंगे. सुगम यात्रा के पर्याप्त व्यवस्था की गई है और यहां पर अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा जमावड़ा लगाया गया है. सुरक्षाबलों के 70 हजार से 1 लाख जवान यात्रामार्ग पर तैनात किए गए हैं. अनहोनी को टालने के लिए पर्वत चोटियों पर कई सुरक्षा चौकियां बनाई गई हैं. सुरक्षा बलों के जवान मार्ग की लगातार जांच भी कर रहे हैं.

आतंकवादियों की ओर से यात्रा को बाधित करने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की संभावना को देखते हुए इसके खिलाफ पुख्ता तैयारी की गई है. प्रशासन ने यात्रा मार्गों पर पहली बार खास एंटी ड्रोन सिस्टम लगाया है. यह सिस्टम एक खास कंट्रोल रूम से जुड़ा हुआ है और हर पल की निगरानी रखी जाती है. सुरक्षा के लिए सीसीटीवी और ड्रोन की भी मदद ली जा रही है. साथ ही यात्रा मार्गों को कई सेक्टर्स में बांट दिया गया है.