Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी रामनगर के वीवरशाला में आधुनिक तकनीक सीखेंगे काशी के बुनकर। .

यूपी : वाराणसी रामनगर के वीवरशाला में आधुनिक तकनीक सीखेंगे काशी के बुनकर। .


रामनगर। बनारस के बुनकर बुनाई की आधुनिक तकनीकों से शिक्षित होंगे। इसके लिए तनैऐरा संस्था ने आदर्श सिल्क बुनकर सहकारी समिति लिमिटेड और अंगिका हथकरघा विकास उद्योग सहकारी समिति लिमिटेड के सहयोग से वीवरशाला की शुरुआत की है। उद्घाटन टाइटन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सीके वेंकटरमन, अंगिका के चेयरमैन अमरेश प्रसाद कुशवाहा और तनैऐरा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंबुज नारायण ने किया।

वहीं तनैऐरा की यह पहल बुनकरों के लिए बुनियादी सुविधाओं को अपग्रेड करने तथा उन्हें काम के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने पर जोर देती है। तनैऐरा रामनगर स्थित दो साझेदारों अंगिका हाथकरघा विकास उद्योग सहकारी समिति लिमिटेड और आदर्श सिल्क बुनकर सहकारी समिति लिमिटेड के साथ मिलकर काम कर रही है।

वहीं टाइटन के प्रबंध निदेशक सीके वेंकटरमन ने कहा कि हमें गर्व है कि हमें वाराणसी के बुनकर समुदायों की प्रगति एवं कल्याण में योगदान देने के लिए अंगिका हाथकरघा विकास उद्योग सहकारी समिति लिमिटेड और आदर्श सिल्क बुनकर सहकारी समिति लिमिटेड के साथ साझेदारी का अवसर मिला है। 'वीवरशाला' ने हमें भारतीय हाथकरघा समुदायों के शिल्प कौशल में सुधार लाने में मदद की है। 

वहीं यह पहल पारंपरिक कारीगरी को संरक्षित रखने और इनके विकास को बढ़ावा देने में कारगर साबित होगी। इससे दोनों सेंटरों में बुनकर 20 फीसद ज्यादा आउटपुट दे सकेंगे। आने वाले समय में हम इस प्रोग्राम को अन्य शहरों में भी लेकर जाएंगे। देश के बुनकरों का कौशल बढ़ाने में मदद करेंगे। आदर्श बुनकर सहकारी समिति लिमिटेड के संस्थापक जगन्नाथ प्रसाद ने कहा कि हमारी समिति हाथ से बुनी बनारसी साड़ियों की भव्यता और महिमा को बनाए रखने के लिए उल्लेखनीय प्रयास करती है। 

वहीं वीवरशाला' के माध्यम से हम बनारसी बुनाई के उत्पादन को बढ़ावा देना चाहते हैं। अंगिका हथकरघा विकास उद्योग सहकारी समिति लिमिटेड के चेयरमैन अमरेश प्रसाद कुशवाहा ने कहा कि बुनकरों की आजीविका में सुधार लाने और असंगठित वीविग यूनिट्स को संगठित बनाने के उद्देश्य से हमारी समिति की शुरूआत की गई। बुनकरों को 600 रुपये मेहनताना दिया जायेगा। शुरू में 100 बुनकरों इससे जोड़ा जाएगा। बाद में काम छोड़ चुके बुनकरों को भी जागरूक कर पुन: जोड़ा जाएगा।