Headlines
Loading...
यूपी : आजमगढ़ में कैफी आजमी की बगिया में ‘योद्धा’ तैयार कर रहे बालिका ब्रिगेड।

यूपी : आजमगढ़ में कैफी आजमी की बगिया में ‘योद्धा’ तैयार कर रहे बालिका ब्रिगेड।


आजमगढ़। मशहूर शायर व फिल्म गीतकार कैफी आजमी की बगिया में बालिका शिक्षा के बढ़ावा देने के साथ ही आत्मसुरक्षा के लिए ‘बालिका बिग्रेड’ तैयार किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के मार्शल आर्ट खिलाड़ी योद्धा कुमार गौतम जूडो-कराटे मेें पारंगत कर रहे हैं। इसकी शुरुआत कैफी की पुत्री सिने तारिका शबाना आजमी ने अपने पैतृक गांव फूलपुर के मेजवां में जनवरी 2021 से की है। 

वहीं श्री कैफी आजमी गर्ल्स इंटर कालेज में 300 बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। इसमें 34 छात्राओं को तीन पालियों में आत्मसुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जूडो-कराटे प्रशिक्षण के साथ ही योग-प्राणायाम का भी अभ्यास कराया जाता है।

वहीं बीते जनवरी 2021 से आत्मसुरक्षा का गुर सीख रहीं मेजवां, कनेरी, बक्सपुर, जौमा डारीडीह की छात्राएं जूडो-कराटे चैंपियनशिप के लिए तैयार हो चुकी हैं। जिला स्तर पर आयोजित प्रतियाेगिता में शामिल होने के बाद राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होंगी।

वहीं मेजवां स्थित खेल मैदान के इंडोर हाल मेें छात्राओं को बालिकाओं को तीन पालियों में जूडो-कराटे का प्रशिक्षण दिया जाता है। सुबह सात से आठ बजे तक की पाली में छह, एक बजे से दो बजे तक आठ और तीसरी पाली अपराह्न 2.30 बजे से 3.30 बजे तक 20 बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है।

वहीं दूसरी तरफ़ मेजवां खेल मैदान के इंडाेर हाल में छात्राओं को जिम्नास्टिक का भी प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ में योग, प्राणायाम का भी अभ्यास मार्शल आर्ट के अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक योद्धा कुमार गाैतम कराते हैं। याेग प्राणायाम में प्रमुख रूप से अनुलोम-विलोम, ध्यान लगाना, सूर्य नमस्कार शामिल है।

वहीं शबाना आजमी की पहल पर छात्राओं को पढ़ाई के साथ ही आत्मसुरक्षा के लिए जूडो-कराटे का प्रशिक्षण 2021 से दिया जा रहा है। जिले के हरवां पल्थी निवासी अंतराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक योद्धा कुमार गाैतम जूडो-कराटे के साथ ही योग व प्राणायाम का प्रशिक्षण दे रहे हैं। चैंपियनशिप में प्रतिभाग के लिए सुखदेव पहलवान स्पाेर्ट्स स्टेडियम में संपर्क किया गया है।