Headlines
Loading...
UP BOARD 10TH RESULT 2022 : प्रदेश भर के लाखों विद्यार्थी यहां जाने कब घोषित होगी परिणाम

UP BOARD 10TH RESULT 2022 : प्रदेश भर के लाखों विद्यार्थी यहां जाने कब घोषित होगी परिणाम



UP Board 10th Result 2022: उत्तर प्रदेश में रहने वाले हाईस्कूल के लाखों स्टूडेंट्स हाईस्कूल नतीजों की घोषणा होने का इंतजार कर रहे हैं।

छात्र-छात्राएं उम्मीद लगाए बैठे हैं कि जल्द ही बोर्ड नतीजों के जारी करने की तिथि की घोषणा करेगा। ऐसे में ताजा सूचना के मुताबिक, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड परिणाम 2022 की घोषणा करेगा। संभावना जताई जा रही है कि जून, 2022 के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट घोषित हो सकते हैं। वहीं यूपीएमएसपी कक्षा 10वीं के परिणाम रिलीज होने के बाद, स्टूडेंट्स यूपीएमएसपी की आधिकारिक साइट upmsp.edu.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट upresults.nic.in पर भी चेक किया जा सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से इस संबंध में कोई सूचना रिलीज नहीं की गई है। यह कयास सिर्फ मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लगाई जा रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक घोषणा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

UPMSP आमतौर पर एक दिन पहले परिणाम घोषित करने की तारीख की घोषणा करता है। बता दें कि राज्य भर के 271 केंद्रों पर 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की 2.25 करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब पूरा हो गया है। बोर्ड ने इस साल कक्षा 10 के सात मुख्य विषयों में पाठ्यक्रम के बाहर पूछे गए प्रश्नों के लिए मुख्य मुख्य परीक्षकों और परीक्षकों को समान अंक देने का निर्देश दिया था।

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट

upresults.nic.in

upmsp.edu.in

results.upmsp.edu.in


उत्तर प्रदेश में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। इसके लिए 10वीं, 12वीं दोनों की परीक्षाओं को मिलाकर कुल 50 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से केवल 47 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स 10वीं, 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे।