Headlines
Loading...
Veer Savarkar birth anniversary : पीएम मोदी ने किया याद , बोले मां भारती के कर्मठ वीर सपूत सावरकर

Veer Savarkar birth anniversary : पीएम मोदी ने किया याद , बोले मां भारती के कर्मठ वीर सपूत सावरकर



नई दिल्ली । स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया कि 'मां भारती के कर्मठ सपूत वीर सावरकर को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि।'

वीर सावरकर की जयंती के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा 'वीर सावरकर साहस, संकल्प और त्याग की प्रतिमूर्ति थे।

वीर सावरकर साहस, संकल्प और त्याग की प्रतिमूर्ति थे। भारत के स्वाधीनता संग्राम में उन्होंने जो प्रभावी भूमिका निभाई है, वह प्रेरणास्पद है। उनका पूरा जीवन देश और समाज की सेवा में समर्पित रहा। ऐसे वीर सावरकर को उनकी जयंती पर मैं श्रद्धापूर्वक नमन करता हूँ।

वीर सावरकर की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें याद करते हुए ट्वीट किया 'स्वातंत्र्यवीर विनायक दामोदर सावरकर जी का सम्पूर्ण जीवन माँ भारती की आराधना व राष्ट्रवाद के प्रसार में समर्पित रहा।
आपको बता दें कि वीर सावरकर का जन्म आज ही के दिन यानी 28 मई को 1883 में महाराष्ट्र के नासिक जिले के ग्राम भगूर में हुआ था। बीए पास करने के बाद वह वर्ष 1906 में इंग्लैंड चले गए और लंदन के इंडिया हाउस में रहते हुए क्रांतिकारी गतिविधियों के साथ लेखन कार्य में जुट गए। इंडिया हाउस उन दिनों राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र था जिसे पंडित श्यामजी चला रहे थे। सावरकर ने 'फ्री इंडिया' सोसाइटी का निर्माण किया जिससे वह भारतीय छात्रों को स्वतंत्रता के लिए लड़ने को प्रेरित करते थे। उनकी एक लेखक के तौर पर यहीं से पहचान बननी प्रारंभ हुई। वर्ष 1907 में '1857 का स्वातंत्र्य समर' नामक पुस्तक लिखनी प्रारंभ की। उनके मन में आजादी की अलख जल रही थी। अपने जीवनकाल में संघर्षों के बाद भी उन्होंने विपुल लेखन किया।