Headlines
Loading...
गाज़ीपुर : जिले में आज से शुरु होगा आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान

गाज़ीपुर : जिले में आज से शुरु होगा आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान



गाज़ीपुर । जनपद में चार से 20 मई तक विशेष अभियान चलाकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।


अभियान को रफ्तार पकड़ाने के लिए गांवों सहित नगर निकायों की सूची सार्वजनिक स्थल पर भी चस्पा की जाएगी। विभाग की ओर ओर से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए गांव सहित वार्ड में कैंप भी लगाए जाएंगे। इस दौरान अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनेंगे।

सीएमओ डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि शासन की ओर से सूची में नाम होने के बाद भी वंचित लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके लिए गांव सहित नगर में अभियान चलाया जाएगा। आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को पांच लाख रूपया का इलाज मुफ्त किया जाता है।


 अभियान की रफ्तार बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी एमपी सिंह की ओर से सीडीओ श्रीप्रकाश की अध्यक्षता में अपर जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी की एक टास्क फोर्स बनायी गयी है। इस अभियान में ग्राम प्रधान, आंगनवाडी कार्यकत्री, आंगनवाड़ी सहायिका, एएनएम और सभी आशाओं को भी सूची उपलब्ध कराया जायेगा। इस दौरान आशा कार्यकत्री को प्रति परिवार दस रूपया प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। 



आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनाए जाते है। सूची में नाम होने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड बनेगा। इसमें सीएचसी, पीएचसी प्रभारी चिकित्साधिकारियों की अध्यक्षता में भी एक टीम बनायी गयी है। जिसमें सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी, क्षेत्रीय नायब तहसीलदार, कानूनगो को रखा गया है, जो अपने ब्लाक क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनवाने में सक्रिय भूमिका निभाएंगे। उन्होने कहा कि अंत्योदय राशन कार्ड धानर कैंप में पहुंचकर नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाएं। इस दौरान किसी को भी परेशानी होने पर विभाग में शिकायत करा सकते है। जिसका तत्काल निस्तारण किया जाएगा।