Headlines
Loading...
पंजाब : फरीदकोट में प्रदेश सरकार ने फ्री बिजली देने पर किया बदलाव।

पंजाब : फरीदकोट में प्रदेश सरकार ने फ्री बिजली देने पर किया बदलाव।

                        Jaspreet Kaur Singh Reporter

पंजाब। फरीदकोट प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को फ्री बिजली दिए जाने के फैसले में बदलाव के बाद जनरल कैटेगरी (सामान्य वर्ग) का धरना छठवें दिन विधायक गुरदित्त सेखो की मौजूदगी में खत्म हो गया। जनरल कैटेगरी द्वारा प्रदेश सरकार से मांग की गई है कि, सरकार ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करे, जिससे बिना किसी भेदभाव व जाति-धर्म के सभी को सभी सेवाएं उचित दर पर मिल सके, यह सेवा दर ऐसी हो जो कि सभी के पहुंच में हो।

वहीं विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की ओर से प्रदेशवासियों को प्रति महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दिए जाने की घोषणा की गई थी, इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रदेश सरकार के एक माह का कार्यकाल पूरा होने पर प्रदेश के सभी वर्गो को 300 यूनिट फ्री बिजली दिए जाने की घोषणा की गई, परंतु इस घोषणा में जनरल वर्ग के समक्ष यह पेंच लगा दिया गया कि यदि जनरल वर्ग द्वारा दो महीने में मिले 600 यूनिट फ्री बिजली की जगह यदि एक भी यूनिट यानी 601 यूनिट बिजली खर्च करेगा तो उसे कोई बिजली फ्री नहीं मिलेगी बल्कि पूरे बिजली बिल का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, ओबीसी वर्ग के लोग 600 यूनिट फ्री बिजली के अलावा जितनी बिजली उपयोग करेंगे उतने यूनिट का भुगतान करना होगा।

वहीं प्रदेश सरकार के इसी फैसले के विरोध में फरीदकोट बिजली घर के समक्ष जनरल कैटेगरी द्वारा टेंट लगाकर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया गया, इस धरने-प्रदर्शन की सूचना प्रदेश सरकार तक पहुंची और इसे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में फैलने से पहले ही सरकार ने विरोध को खत्म करने के इरादे से बिजली मंत्री द्वारा मीडिया में बयान दिया गया कि एक किलोवाट लोड वाले एससी वर्ग को छोड़कर शेष सभी वर्ग चाहे वह एससी, ओबीसी हो या फिर जनरल सभी को दो महीने यानी 600 यूनिट से ज्यादा बिजली खपत करने पर पूरा बिल भुगतान करना पड़ेगा। 

वहीं सरकार के इस फैसले का जनरल कैटेगरी द्वारा स्वागत किया गया और कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के काम करे, और जो फैसला ले वह सभी के लिए हितकारी हो। धरने को खत्म करवाने के लिए पहुंचे स्थानीय विधायक गुरदित्त सिंह सेखो ने कहा कि सरकार की मंशा साफ है, हमारी सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी के हित के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि पहली बार हुआ है, जबकि सभी वर्गो को फ्री बिजली की सुविधा दी जा रही है, उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे सरकार की आर्थिक हालत मजबूत होगी वैसे-वैसे प्रदेशवासियों को और सुविधाए दी जाएगी।

वहीं जनरल कैटेगरी के नेताओं द्वारा विधायक से कहा गया कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करे कि सभी लोगों को उचित रेट पर सरकार सुविधाएं मुहैया करवाएं, फ्री में किसी को कुछ न दे, बल्कि सभी हाथ को काम दे, जिससे लोग अपना व अपने परिवार का भरण-पोषण जरूरत के अनुरूप कर सके।