Headlines
Loading...
कल 1 मई से महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर , जानें सरकार के आम जीवन क्या होगा बदलाव

कल 1 मई से महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर , जानें सरकार के आम जीवन क्या होगा बदलाव



नई दिल्ली: कल से नये महीने यानि मई की शुरुआत हो रही है. मई महीने की शुरुआत से ही सरकार कुछ जरुरी नियमों में बदलाव कर रही है जिसकी जानकारी आम नागरिकों को होनी चाहिए.


क्योंकि होने वाले बदलावों का सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ने वाला है. जानकारी के मुताबिक सरकार 1 मई से . गैस सिलेंडर, टोल टैक्स , यूपीआई (UPI) आदि में कई तरह के बदलाव लाने जा रही है. आइए हम आपको बता रहे हैं सरकार द्वारा किए जानेवाले बदलावों को जिसके अनुसार आप अपना बजट संतुलित कर सकते हैं.




1 मई से लखनऊ से गाजीपुर जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वाले यात्रियों को टोल टैक्स देना होगा. 340 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स की दर 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो सकती है.


1 मई से गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है. दरअसल, सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है जिसके बाद कीमतों पर फैसला लिया जाता है. 1 मई को भी गैस सिलेंडर के दाम रिवाइज किए जाएंगे और हो सकता है कि सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की जाए. बता दें कि पिछले महीने गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये का इजाफा किया गया था.


रिटेल निवेशक यूपीआई के जरिए आईपीओ में पैसा निवेश करते हैं. अबतक यूपीआई के जरिए 2 लाख तक निवेश करने की सीमा थी लेकिन 1 मई से इस सीमा को बढ़ाकर 5 लाख करने का फैसला लिया गया है. यानि अब रिटेल निवेशक आईपीओ में यूपीआई के जरिए 5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं.


मई महीने में बैंकों में 13 दिन की छुट्टी है जो अलग-अलग राज्यों की छुट्टीयों के अनुसार है. 1 मई को मजदूर दिवस और रविवार की वजह से पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे जबकि 2 मई को भगवान श्री परशुराम जयंती होने के कारण बैंको का कामकाज बाधित रहेगा. 3 मई को ईद है जिसकी वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे. चुकी मई महीने में छुट्टीयां ज्यादा हैं इसलिए उपभोक्ताओं को अपने बैंक संबंधित कार्यों के लिए पूर्व से प्लानिंग करनी होगी.