Headlines
Loading...
LIC IPO का बेसब्री से इंतजार, रिकॉर्ड तेजी से खुले डीमैट अकाउंट, 3 महीने में 20% का उछाल

LIC IPO का बेसब्री से इंतजार, रिकॉर्ड तेजी से खुले डीमैट अकाउंट, 3 महीने में 20% का उछाल


LIC IPO: देश की दिग्गज इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) के आईपीओ का इंतजार काफी तेजी से हो रहा है और यही वजह है कि CDSL की ओर से खोले जाने वाले डीमैट अकाउंट की संख्या में इजाफा हुआ है . सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विस लिमिटेड ने अबतक 6 करोड़ (60 मिलियन) एक्टिव डीमैट अकाउंट खुलवाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. कंपनी ने एक मीडिया प्रेस रिलीज को जारी करते हुए इस रिकॉर्ड के बारे में जानकारी दी है. बता दें कि CDSL पहली और एकमात्र लिस्टेड डिपॉजिटरी कंपनी है, जिसने 6 करोड़ एक्टिव डीमैट अकाउंट खुलवाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. बता दें कि एलआईसी आईपीओ के ऐलान के बाद काफी ज्यादा डीमैट अकाउंट खुले हैं. आंकड़ों की बात करें तो नवंबर से लेकर फरवरी यानी 3 महीनो में डीमैट अकाउंट खुलवाने की संख्या में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है.


26 नवंबर 2021 को CDSL पहली कंपनी बनी थी, जिसने 5 करोड़ डीमैट अकाउंट खोले थे. इसके बाद 28 फरवरी 2022 को ये पहली कंपनी या यूं कहें कि डिपॉजिटरी बनी है, जिसने 6 करोड़ डीमैट अकाउंट खोले हैं. पिछले 3 महीनों में कंपनी ने 1 करोड़ एक्टिव डीमैट अकाउंट जोड़े हैं. पिछले 3 महीने यानी नवंबर-फरवरी तक नए डीमैट अकाउंट की संख्या में 30 फीसदी का उछाल आया है.

बता दें कि नवंबर और दिसंबर दोनों महीनों में कंपनी ने हर महीने 30 लाख डीमैट खाते जोड़े हैं. अप्रैल से लेकर दिसंबर के बीच कुल 255 लाख डीमैट अकाउंट खोले गए. इन 255 लाख में से CDSL ने अकेले ही 222 लाख डीमैट अकाउंट खोले हैं.


CDSL में शेयरहोल्डर्स की बात करें तो इसमें मुख्य तौर पर BSE, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, PPFAS म्यूचुअल फंड, एचडीएफसी बैंक और एलआईसी शामिल हैं. CDSL के एमडी और सीईओ ने नेहल बोरा ने इस खास मौके पर कहा कि हम निवेशकों को खास तौर पर धन्यवाद करना चाहते हैं, जिन्होंने अपना भरोसा हम पर बनाकर रखा. उन्होंने कहा कि हम अपने डिजिटल सर्विस की मदद से हर निवेशक को आत्मनिर्भर निवेशक बनाने की ओर से कदम बढ़ाएंगे.