Headlines
Loading...
बाजार अवसंरचना संस्थान (MII)

बाजार अवसंरचना संस्थान (MII)


समय सामयिकी ( 27 February 2022 ) । देश के सबसे बड़े इक्विटी और डेरिवेटिव एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर इस महीने की शुरुआत में अपने पूर्व एमडी और सीईओ चित्रा रामकृष्ण के कार्यकाल के दौरान की गई कार्रवाइयों से संबंधित ढील के लिए जुर्माना लगाया गया था।


• बाजार नियामक सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) ने अपने आदेश में कहा कि एनएसई एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बाजार अवसंरचना संस्थान (एमआईआई) था।

• एमआईआई में मुद्दों की जांच करने के लिए आरबीआई के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में गठित एक पैनल ने अपनी 2010 की रिपोर्ट में कहा: "'मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर' शब्द इस बाजार की सेवा करने वाली ऐसी मूलभूत सुविधाओं और प्रणालियों को दर्शाता है।

• स्टॉक एक्सचेंज, डिपॉजिटरी और क्लियरिंग हाउस सभी मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर संस्थान हैं और देश के महत्वपूर्ण आर्थिक बुनियादी ढांचे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।


• स्टॉक एक्सचेंजों में सेबी ने बीएसई, एनएसई, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया और मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया सहित सात को सूचीबद्ध किया है।

• दो डिपॉजिटरी हैं - प्रतिभूतियों को सुरक्षित रखने और उनके व्यापार और हस्तांतरण को सक्षम करने के लिए चार्ज किया जाता है - जिन्हें एमआईआई टैग किया जाता है: सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड।

• नियामक मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज क्लियरिंग कॉरपोरेशन सहित सात समाशोधन गृहों को भी सूचीबद्ध करता है। क्लियरिंग हाउस, अपने हिस्से के लिए, प्रतिभूतियों के व्यापार को मान्य और अंतिम रूप देने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि खरीदार और विक्रेता दोनों अपने दायित्वों का सम्मान करते हैं।