Headlines
Loading...
Budget 2022 LIVE : लोक सभा में सीतारमण बोलीं- अगले तीन सालों में 400 वंदेभारत ट्रेनें आएंगी

Budget 2022 LIVE : लोक सभा में सीतारमण बोलीं- अगले तीन सालों में 400 वंदेभारत ट्रेनें आएंगी


नई दिल्ली : संसद के बजट सत्र 2022 (Parliament budget session) का आज दूसरा दिन है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोक सभा में (budget sitharaman lok sabha) वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश किया.

Indian Budget 2022: किसानी से जुड़े कोर्स सिलेबस में जुड़ेंगेराज्यों सरकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने सिलेबस मे फॉर्मिंग कोर्स को जोड़ें. गंगा कॉरिडोर के आसपास नेचुरल फॉर्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा. वहीं छोटे उद्योग (MSMEs) को credit guarantee scheme से मदद दी जाएगी.


• राज्यों सरकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने सिलेबस मे फॉर्मिंग कोर्स को जोड़ें


• वित्त मंत्री ने बताया कि 2022-23 के बीच नैशनल हाईवे की लंबाई को 25,000 km तक बढ़ाया जाएगा.

• Budget 2022: अगले तीन सालों में 400 वंदेभारत ट्रेनें आएंगी
वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदेभारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी. इसके साथ अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल तैयार किए जाएंगे. साथ ही 8 नई रोपवे का निर्माण होगा.

• समावेशी विकास सरकार की प्राथमिकता- वित्त मंत्री
लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि समावेशी विकास सरकार की प्राथमिकता है. गरीबों के जीवन में बदलवा लाना सरकार का बड़ा लक्ष्य है. सरकार के प्रयासों से आत्मनिर्भर भारत की सोच और लक्ष्य को बढ़ावा मिला है.

• Budget 2022: सीतारमण बोलीं - जल्द आएगा LIC का IPO
वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि एयर इंडिया का विनिवेश पूरा हो गया है और LIC का IPO अब जल्द ही आएगाभारतीय अर्थव्यवस्था ग्लोबल मोर्चे पर चुनौतियों से जूझ रही
वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ग्लोबल मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रही है लेकिन इसके बावजूद देश में कोरोनाकाल से निपटने के सटीक उपाय किए गए हैं.वित्त मंत्री ने पेश किया बजट 2022-23
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को पेश करते हुए कहा कि भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. इस बार के बजट में अगले 25 साल के लिए ब्लूप्रिंट पेश किया जा रहा है. देश में आर्थिक रिकवरी को मजबूत करने पर फोकस किया जा रहा है.हवाई सफर होगा महंगा
बजट पेश होने से पहले सरकारी तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. एटीएफ के दाम 8.5 फीसदी बढ़ चुके हैं. इससे हवाई सफर महंगा होने के आसार बन गए हैं.


निर्मला सीतारमण का बजट भाषण शुरू हो गया है. उन्होंने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत अपनी विकास यात्रा जारी रखेगा.