Headlines
Loading...
Pineapple Barfi Recipe : किसी भी खास मौके पर बनाएं ये स्वादिष्ट पाइनएप्पल की बर्फी, जानें इसकी रेसिपी

Pineapple Barfi Recipe : किसी भी खास मौके पर बनाएं ये स्वादिष्ट पाइनएप्पल की बर्फी, जानें इसकी रेसिपी


Pineapple Barfi : मिठाई की दुकानों पर मिलने वाली सामान्य बर्फी से ऊब गए हैं, तो आप घर पर एक अनोखी और स्वादिष्ट पाइनएप्पल (Pineapple) बर्फी भी बना सकते हैं. ये बर्फी दिखने में जितनी खूबसूरत है, स्वाद में भी उतनी ही अच्छी है. इस स्वादिष्ट बर्फी (Pineapple Barfi Recipe) को बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी. इसमें अनानास, नारियल, कस्टर्ड पाउडर, चीनी और घी आदि शामिल है. ये कराची के हलवे की तरह दिखती है. इसे बनाना बहुत आसान है.

आप स्वाद बढ़ाने के लिए अपनी पसंद के कटे हुए मेवे मिला सकते हैं. आप स्वाद बढ़ाने के लिए अपनी पसंद के कटे हुए मेवे मिला सकते हैं. आप कई खास अवसर पर इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं, अब चाहें वो त्योहार हो या फिर घर में पार्टी ये पाइनएप्पल बर्फी सभी को पंसद आएगी. 


पाइनएप्पल बर्फी की सामग्री
अनानास टुकड़ों में कटा हुआ – 1 कप
कटा हुआ नारियल – 1/2 कप
चम्मच घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप
कस्टर्ड पाउडर 1 कप


स्टेप – 1 चीनी और पानी मिलाएं

एक पैन में 1 कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालें. जब चीनी पूरी तरह से पिघल जाए और मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें. याद रखें, आपको यहां चाशनी बनाने की जरूरत नहीं है, बस चीनी को पानी में घोल लें.

स्टेप – 2 अनानास और नारियल को पीस लें

एक ब्लेंडर में कटे हुए नारियल और अनानास के टुकड़े डालें. अब एक मिश्रण बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. एक बार हो जाने के बाद, अनानास और नारियल का रस पाने के लिए मिश्रण को छान लें.

स्टेप – 3 कस्टर्ड पाउडर मिलाएं

अब कस्टर्ड पाउडर को अनानास-नारियल के रस में अच्छी तरह मिला लें. अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर इस मिश्रण को गर्म चीनी के मिश्रण में मिला दें. इसे मध्यम आंच पर रखें.

स्टेप – 4 मिश्रण को पकाएं

मिश्रण को गाढ़ा होने तक चलाते रहें. सुनिश्चित करें कि आप इसे लगातार चलाते रहें. 2 टेबल स्पून घी डालें और फिर से अच्छी तरह मिलाते रहें. जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और पैन के किनारे छोड़ दें, तो ये तैयार है.

स्टेप – 5 इसे सेट होने दें

इसे बटर पेपर से ढके या घी से अच्छी तरह ग्रीस किए हुए सांचे में निकाल लें. इसे 1 घंटे के लिए सेट होने दें और फिर 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

स्टेप – 6 बर्फी में काटें और परोसें

चौकोर आकार की बर्फी में काटें और इसका आनंद लें.