Headlines
Loading...
Navratri Festival Special Food : इस त्योहारी मौसम में व्रत के लिए तैयार करें ये 3 व्यंजन

Navratri Festival Special Food : इस त्योहारी मौसम में व्रत के लिए तैयार करें ये 3 व्यंजन

श्री मती एस. के. केसरी

Navratri Festival Special Food : माता दुर्गा के नौ स्वरूपों के पवित्र त्योहार नवरात्रि का शुभारंभ अब बस कुछ ही दिनों में होने वाला है. इन नौ दिनों में आप अपने व्रत का पालन करते हुए इन व्यंजनों को बना सकते हैं.

फिर ये वर्ष का वही समय है. जी हां, आपने सही अनुमान लगाया हम बात कर रहे हैं नवरात्रि की. मां दुर्गा को समर्पित नौ दिवसीय उत्सव लगभग समीप है. और जैसा कि भारतीय परिवार खुद को तैयार कर रहे हैं और देवी को समर्पित बड़े अनुष्ठानों के लिए तैयार हो रहे हैं, भोजन भी इस भव्य आयोजन के प्रमुख भागों में से एक है जिसे समान महत्व दिया जाता है.

और क्यूंकि बहुत से लोग मां दुर्गा के 9 अवतारों को समर्पित इन नौ दिनों के दौरान उपवास रखते हैं, इसलिए बहुत सीमित सामग्री होती है जो किसी के पास हो सकती है. इसलिए, यहां हम आपके लिए इस नवरात्रि को आजमाने और आपकी स्वाद कलियों को तृप्त करने के लिए 3 मिठाई व्यंजनों के साथ हैं. नीचे दी गई सामग्री और स्टेप्स पर एक नजर डालें.

ये सबसे आम मिठाई में से एक है जो इस त्योहार के दौरान तैयार की जाती है. बादाम और मखाना से भरपूर ये खाने के लिए भी स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक माना जाता है.


फुल क्रीम दूध- 2 कप
चीनी
केसर के स्ट्रैंड्स- एक चुटकी
हरी इलायची पाउडर- ½ छोटा चम्मच
बादाम कतरन – ½ कप
मखाना (फॉक्स नट्स) – 1 कप
घी- 2 बड़े चम्मच


• एक भारी तले की कड़ाही में घी गर्म करें, मखाने और बादाम की कतरनें सुनहरा होने तक भूनें.

• एक भारी तले के पैन में दूध और केसर के लच्छे गर्म करें और उबाल आने दें. दूध को लगातार चलाते रहें, ताकि वो तले में न लगे.

• दूध में चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें.

• दूध में सारा मखाना डाल दें. मिक्सचर में बादाम की कतरन डालें.

• मिक्सचर को तब तक पकाते रहें जब तक कि मखाना नर्म न हो जाए और दूध थोड़ा गाढ़ा न हो जाए.

• खीर को गर्मा-गर्म या ठंडी परोसिए और खाइए. इसके ऊपर भुनी हुई बादाम की कतरनें और कटा हुआ भुना हुआ मखाना डालें.

नारियल एक बहुत ही पौष्टिक तत्व है जिसका उपयोग भारत में कई व्यंजनों के लिए किया जाता है और बर्फी उनमें से एक है. बादाम की अच्छाई के साथ जोड़ा गया, नारियल बर्फी को और भी बेहतरीन बना देता है.


ताजा कसा हुआ नारियल – 1/2 कप
ब्लांच किये हुए बादाम – 1 कप
चीनी (फाइन/नाश्ता) – 1 कप
देसी घी – 1/3 कप


• एक नॉन स्टिक पैन में घी, नारियल और बादाम का मिक्सचर धीमी मध्यम आंच पर डालें. अच्छी तरह मिलाने के लिए हिलाएं और इसे तवे पर चिपकने या जलने से बचाने के लिए तब तक चलाते रहें, जब तक कि ये पैन के किनारों को छोड़ना शुरू न कर दे, एक मास के रूप में गांठें. चीनी डालकर अच्छी तरह से फोल्ड कर लें.

• बेकिंग शीट पर घी लगाकर एक तरफ रख दें.

• आंच को कम कर दें और कुछ और मिनटों तक हिलाते रहें जब तक कि पैन के किनारों पर चिपका हुआ अवशेष अपारदर्शी और सूखा न दिखने लगे, जिसका अर्थ है कि स्थिरता जमने के लिए लगभग सही है.

• घी लगी प्लेट/शीट पर निकाल लें. लोई को हाथ से ग्रीस करके मिलाइए, इसे 1/4 इंच मोटी बेलन से चिकना करके एक साफ चौकोर आकार में थपथपा कर चिकना कर लीजिए. अगर आवश्यक हो तो सतह को चिकना करें.

• आंशिक रूप से ठंडा होने पर चाकू से बराबर चौकोर टुकड़ों में काट लें. एक बार पूरी तरह से ठंडा होने पर (लगभग एक घंटा), बर्फी को एक फ्लैट स्पैटुला के साथ अलग करें और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.

भारतीय मिठाइयों के अलावा, ये पश्चिमी व्यंजनों का एक संकेत है. अगर आप हर बार बनने वाली सामान्य प्रकार की मिठाइयों से ऊब चुके हैं, तो बादाम केला गुड़ केक की इस रेसिपी को ट्राई करें.


मक्खन, अनसॉल्टेड- 1/2 कप
गुड़ पाउडर- 1/2 कप
पिसी हुई दालचीनी- 1 ½ छोटा चम्मच
जायफल, पिसा हुआ- 1/4 छोटा चम्मच
बादाम, कटा हुआ – 1/2 कप
चीनी – 3/4 कप
संतरे का छिलका – 2 चम्मच
केला, फटा और मैश किया हुआ- 1 1/4 कप
मैदा – 3 कप
बेकिंग पाउडर- 1 1/2 छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा- 1 छोटा चम्मच
नमक- 1/2 छोटा चम्मच
छाछ- 2/3 कप


• 1/4 कप मक्खन पिघलाएं. एक 8-कप पैन में 2 बड़े चम्मच पिघला हुआ मक्खन डालें. मक्खन को तवे के किनारों और तल पर ब्रश करें. गुड़, दालचीनी, जायफल और बादाम मिलाएं. पैन पर आधा गुड़ का मिक्सचर छिड़कें. बचे हुए मिक्सचर को बचे हुए पिघले हुए मक्खन के साथ मिलाकर एक तरफ रख दें.

• एक बड़े कटोरे में, बचे हुए 1/4 कप मक्खन को दानेदार चीनी के साथ मिक्स होने तक फेंटें. अब मैश किए हुए केले मिलाएं.

• सभी उद्देश्य के लिए बेकिंग पाउडर, सोडा और नमक मिलाएं. इन्हें केले के मिक्सचर में छाछ के साथ डालें और अच्छी तरह मिलाने तक मिलाएं.

• आधा घोल तैयार पैन में डालें. बचा हुआ गुड़ चीनी का मिक्सचर ऊपर से समान रूप से चम्मच करें. बचे हुए बैटर से ढक दें.

• केक के सबसे मोटे हिस्से में डाली गई लंबी लकड़ी की कटार साफ होने तक 180° ओवन में बेक करें, लगभग 50 मिनट. केक को रैक पर लगभग 5 मिनट तक ठंडा करें, फिर इसे एक सर्विंग प्लेट पर पलट दें. केक को गर्मा-गर्म या ठंडा परोसें.