Headlines
Loading...
11 अक्टूबर से डॉलर-रुपया फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट शुरू करेगा NSE, जानें क्या होगा सौदे का आकार

11 अक्टूबर से डॉलर-रुपया फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट शुरू करेगा NSE, जानें क्या होगा सौदे का आकार

नई दिल्ली । प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) अमेरिकी डॉलर-भारतीय रुपया (USD-Rupee) करेंसी जोड़े में 11 अक्टूबर से साप्ताहिक वायदा अनुबंध (Weekly Futures Contracts) शुरू करेगा. कारोबार के लिये 11 साप्ताहिक वायदा अनुबंध उपलब्ध होगा. इसमें जहां मासिक अनुबंध शुक्रवार को समाप्त होगा वह ‘एक्सपायरी’ सप्ताह शामिल नहीं होगा. एनएसई के मुताबिक, इसमें सौदे का आकार 1,000 डॉलर का होगा और एक्सचेंज के मुद्रा डेरिवेटिव खंड में कारोबार के लिये उपलब्ध होगा.

इससे पहले, एनएसई ने तीन दिसंबर, 2018 को डॉलर-रुपया मुद्रा जोड़े का साप्ताहिक विकल्प कारोबार शुरू किया था. कॉन्ट्रैक्ट एक्सपायरी के दिन दोपहर 12:30 बजे समाप्त होंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि तब से USD-INR डेरिवेटिव्स (वायदा और विकल्प) में रोजाना औसत टर्नओवर FY19 में 17,011 करोड़ रुपये से 12 फीसदी बढ़कर FY22 में 19,007 करोड़ रुपये (29 सितंबर, 2021 तक) हो गया है.

वीकली डेरिवेटिव ने बाजार सहभागियों को सरकारी नीतियों, इकोनॉमिक डेटा रिलीज, सरकारी रिपोर्ट या किसी खास समय में होने वाली बाजार की घटनाओं से उपजी विभिन्न अल्पकालिक बाजार आंदोलनों के लिए अपने जोखिम का प्रबंधन करने के लिए एक कम लागत वाला लेनदेन उपकरण प्रदान किया है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट का छोटा कार्यकाल भी समय से संबंधित प्रीमियम को सीमित करने में मदद करता है, जिससे बाजार सहभागियों को उनके पोर्टफोलियो के लिए अपेक्षाकृत कम लागत के लिए अल्पकालिक सुरक्षा प्रदान की जाती है.


एनएसई के एमडी और सीईओ विक्रम लिमये ने कहा, USD-INR करेंसी जोड़ी पर वीकली वायदा की शुरुआत मौजूदा मंथली कॉन्ट्रैक्ट का पूरक होगा और बाजार सहभागियों को उनके एक्सपोजर और व्यापार अल्पकालिक बाजार आंदोलनों का प्रबंधन करने के लिए एक लचीला और सटीक हेजिंग टूल प्रदान करेगा.

पिछले हफ्ते पूंजी बाजार नियामक सेबी ने एनएसई की ‘को-लोकेशन’ सुविधा के संदर्भ में नियमों के उल्लंघन को लेकर मास्टर कैपिटल सर्विसेज लि. पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया. ‘को-लोकेशन’ सुविधा के तहत सदस्यों को शुल्क देकर एनएसई परिसर में अपना सर्वर लगाने की अनुमति मिलती है.

ब्रोकर एनएसई के ई-मेल के बावजूद 2013 और 2014 में (सात अप्रैल, 2014 तक) वायदा एवं विकल्प खंड में कुल 317 कारोबारी दिवस में 256 दिन या 81 प्रतिशत सेकेंडरी सर्वर कनेक्शन से जुड़ा.