Headlines
Loading...
आज ही घर पर करें बेहतरीन दही तड़का तैयार, जानिए इसकी रेसिपी

आज ही घर पर करें बेहतरीन दही तड़का तैयार, जानिए इसकी रेसिपी

खाना खजाना : कई सारे ऐसे डिश हैं जो भारतीय घरों में बनाए जाते हैं और जिन्हें लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. खास तौर से दही एक ऐसी चीज है जिसका तकरीबन हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. दही के बिना कई ऐसे डिशेज हैं जिनका बनना तकरीबन नामुम्किन होता है. दही को लोग ऐसे भी चीनी या नमक के साथ खाना पसंद करते हैं.

दही में मौजूद बैक्टीरिया सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है. इसलिए इसका रोजाना इस्तेमाल करने की भी सलाह दी जाती है. दही से ही बने एक ऐसे ही डिश के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

दही तड़का एक स्वादिष्ट साइड डिश है जो करी, दाल या यहां तक ​​कि सब्जी के साथ भी अच्छी लगती है. मूल दही में स्वाद का तड़का मिलाएं और अपने भोजन को पल भर में बढ़ा दें. इस आसान सी रेसिपी को फॉलो करके घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल दही तड़का तैयार करें. दही का तीखा तड़का तैयार करने के लिए आपको बस कुछ सामग्री की जरूरत है.

अगर आप सामान्य खीरा या बूंदी रायता से ऊब चुके हैं, तो ये पौष्टिक दही तड़का एक कोशिश है. अगर आप मसाला पसंद करते हैं, तो तड़के में सिर्फ सूखी लाल मिर्च या कटी हुई हरी मिर्च डालें. दही में ताजगी लाने के लिए, कुछ पुदीने के पत्तों को तोड़कर तड़के के साथ मिलाएं. इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि ये कैसी बनी?


3 सर्विंग्स

3 कप दही
2 डंठल करी पत्ते
1/4 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
आवश्यकता अनुसार काला नमक
2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1/2 छोटा चम्मच हींग
1 छोटा चम्मच सरसों के दाने
4 लौंग लहसुन
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर



एक बड़े बाउल में दही डालें. स्वादानुसार काला नमक डालें और अच्छी तरह फेंटें. अब जीरा पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं.


एक पैन में तेल गर्म करें. अब इसमें हींग, जीरा, राई, करी पत्ता डालें और एक मिनट के लिए भूनें. इसमें कटी हुई लहसुन की कलियां डालकर दो मिनट तक भूनें. लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालें और मसाले को दो मिनट और भूनें.


तड़के को फेंटे हुए दही पर डालें, हल्का मिक्सचर दें और परोसें. करी या सब्जी के साथ परोसें और आनंद लें.


अगर आप मसाला पसंद करते हैं, तो तड़के में सिर्फ सूखी लाल मिर्च या कटी हुई हरी मिर्च डालें.

दही में ताजगी लाने के लिए, कुछ पुदीने के पत्तों को तोड़कर तड़के के साथ मिलाएं.