Headlines
Loading...
वाराणसी : हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन करके मेजर ध्यानचंद को किया गया याद...

वाराणसी : हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन करके मेजर ध्यानचंद को किया गया याद...

वाराणसी : हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद की जयंती 29 अगस्त को देश भर में मनाई जा रही है. आज का दिन पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप मनाया जा रहा है. इस अवसर पर लोग अपने-अपने तरीके से तमाम तरह के आयोजन कर रहे हैं. इसी क्रम में आज काशी हिंदू विश्वविद्यालय में मेजर ध्यानचंद की जयंती मनाई गई. मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय(बीएचयू) के एमपी थिएटर मैदान में मेजर ध्यानचंद की स्मृति में हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. जिसमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया.


हॉकी टूर्नामेंट में लगभग 14 टीमों ने हिस्सा लिया. बीएचयू के प्रोफेसर अभिमन्यु सिंह ने बताया कि आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर हॉकी मैच का आयोजन किया गया है. बीएचयू परिसर में 26 तारीख से हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है. इसमें पुरूष और महिला वर्ग मिलाकर जिले की लगभग 14 टीमों ने हिस्सा लिया है. इस प्रकार के आयोजन करके मेजर ध्यानचंद को याद किया जा रहा है. मेजर ध्यानचंद को हॉकी बहुत पसंद था इसलिए हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन करके उन्हें श्रद्धांजली दी जा रही है.

मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 में इलाहाबाद(प्रयागराज) हुआ था. वर्ष 1922 में वह सेना में भर्ती हो गए. जिसके बाद अपनी योग्यता के बल पर ध्यानचंद वर्ष 1927 में लांसनायक और 1932 में नायक बने. सेना में पदोन्नत होकर ध्यानचंद वर्ष 1937 में सूबेदार बने, बाद में उन्हें मेजर की पोस्ट से नवाजा गया. मेजर ध्यानचंद की जयंती वाला दिन देश भर में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद ने वर्ष 1928, 1932 और 1936 में देश को ओलिंपिक में गोल्ड दिलाया था.