Headlines
Loading...
वाराणसी : जिले में कुछ ही देर की बारिश ने व्यवस्था को दिखाया आइना, रोहनियां में जलजमाव

वाराणसी : जिले में कुछ ही देर की बारिश ने व्यवस्था को दिखाया आइना, रोहनियां में जलजमाव


वाराणसी । मुंबई में आये चक्रवाती तूफान ताउते का असर वाराणसी सहित पूरे प्रदेश में देखा गया। वाराणसी में सोमवार देर रात तेज हवाओं के साथ बारिश तो मंगलवार दोपहर तक बादलों की आवाजाही, रूक-रूक रिमझिम बारिश कभी तेज तो कभी धीमी होती रही। मौसम के इस मिजाज ने जिले में बारिश से निपटने के लिए व्यवस्था की पोल भी खोल दी। 

अभी हल्की बारिश में ये हाल है तो आगे क्या होगा। भयावह कोरोना संकट काल में नगर निगम का पूरा अमला अफसरों के अगुवाई में इसके रोकथाम के लिए जुटा हुआ है। बारिश की तैयारियों के लिए नगर निगम प्रशासन अभी तैयार ही नहीं हो पाया है। देर रात से दूसरे दिन अपराह्न तक हुई बारिश में शहर की सड़कों और गलियों में जहां बारिश का पानी भर गया। 


वहीं, रोहनिया क्षेत्र के मोहनसराय चौराहा स्थित अदलपुरा मार्ग पर बारिश के जमे पानी से जलजमाव हो गया। सड़क पर बारिश के पानी के निकासी के लिए कोई व्यवस्था न होने की वजह से मोहनसराय से अदलपुरा मार्ग पर यात्री और राहगीर जमे पानी से होकर गुजरते रहे। पैदल आने जाने वाले राहगीरों के साथ-साथ अगल-बगल के दुकानदारों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। पानी से भरे सड़क में कई मोटर साइकिल सवार असंतुलित होकर गिर भी जा रहे थे।

 यहीं नजारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गोद लिए पहले आदर्श गांव जयापुर मार्ग का भी रहा। उधर,बारिश को देख मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि स्थानीय गर्मी (लोकल हीटिंग) और वातावरण में नमी का असर होगा तो बारिश अभी होगी। मौसम का रुख मानसूनी सक्रियता के अनुकूल होता जा रहा है, इसकी वजह से परिस्थितियां भी अब बारिश के अनुकूल होती जा रही है। बीएचयू के मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि जून माह के तीसरे सप्ताह के आसपास सोनभद्र जनपद के रास्ते मानसून पूर्वांचल में दस्तक दे देगा। 


इसके पहले प्री मानसूनी बारिश का भी दौर चक्रवात के बाद नजर आएगा। दोपहर तक बारिश के बाद वाराणसी में गेहूं खरीद केंद्रों को जिला प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है। केंद्र प्रभारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि गेहूं भीगने नहीं चाहिए। इसके लिए प्रभारियों को तिरपाल की व्यवस्था के साथ ही किसानों से गेहूं खरीदकर बिना देरी किए खाद्य निगम के गोदामों में भेजने का निर्देश दिया गया है।