Headlines
Loading...
UP : आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के बच्चों को मिलेगा इंग्लिश स्कूल में शिक्षा , एक भी रुपये खर्च किये बगैर मिलेगा एडमिशन ,  जानें पूरी प्रक्रिया

UP : आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के बच्चों को मिलेगा इंग्लिश स्कूल में शिक्षा , एक भी रुपये खर्च किये बगैर मिलेगा एडमिशन , जानें पूरी प्रक्रिया

पीलीभीत: अब निर्धन परिवार भी कॉन्वेंट और इंग्लिश मीडियम स्कूलों में अपने बच्चों को फ्री में पढ़ा सकेंगे. उनका खर्च सरकार उठाएगी. सभी स्कूलों में 25 % सीटें गरीब बच्चों के लिए रिजर्व की गई हैं. इसके लिए पीलीभीत में आवेदन प्रकिया शुरू हो गयी है, जो 25 मार्च तक चलेगी.

डीएम ने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने बच्चों का एडमिशन कराएं. उन्होंने बताया कि पहली बार ग्रामीण इलाकों में भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. 


शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के बच्चों के लिए कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक 25% सीटें स्कूल में आरक्षित की जाती हैं. इन सीटों पर प्रवेश लेने वाले बच्चों की फीस शासन की ओर से दी जाती है. साथ ही कॉपी किताब के लिए भी धनराशि अभिभावकों के खातों में सरकार द्वारा दी जाती है. नया सत्र शुरू होते ही स्कूलों में एडमिशन के लिए सरकार ने गरीब बच्चों से आवेदन मांगे हैं.  


बीपीएल कार्ड धारकों के बच्चे, विधवा पेंशन प्राप्तकर्ता के बच्चे, दुर्बल वर्ग के एक लाख आय से कम के अभिभावकों के बच्चे आवेदन कर सकते हैं. डीएम पुलकित खरे ने बताया कि ऐसा नहीं है कि आपको सरकारी स्कूल में एडमिशन मिलेगा. बल्कि अगर आपके वार्ड में कोई कॉन्वेंट या इंग्लिश मीडियम स्कूल है, तो उसमें भी बच्चों को एडमिशन मिलेगा.