Headlines
Loading...
भारत और स्वीडन के बीच 5वीं शिखर वार्ता आज , क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत और स्वीडन के बीच 5वीं शिखर वार्ता आज , क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली ।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने स्वीडिश समकक्ष स्टीफन लोफवेन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिखर वार्ता करेंगे. इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे. 


प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी करके कहा कि दोनों नेता कोरोना महामारी के बाद आपसी सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. दोनों नेताओं के बीच साल 2015 के बाद यह पांचवीं बातचीत (India-Sweden Summit) होगी. बयान में कहा गया कि भारत और स्वीडन के बीच लोकतंत्र, आजादी और नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय सीमा के साझा मूल्यों पर आधारित गहरे संबंध हैं. दोनों देश व्यापार, निवेश, नवोन्मेष, विज्ञान, प्रौद्योगिकी के साथ ही शोध और विकास के क्षेत्र में आपसी संबंध आगे बढ़ा रहे हैं. 


प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दिया कि देश में लगभग 250 स्वीडिश कंपनियां स्वास्थ्य, जीवन विज्ञान, ऑटो उद्योग, स्वच्छ तकनीक, रक्षा, भारी मशीन और उपकरण के क्षेत्रों में सक्रियता से काम कर रही हैं. वहीं स्वीडन में भी लगभग 75 भारतीय कंपनियां काम कर रही हैं. बयान में कहा गया कि शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. 


वहीं स्वीडिश सरकार ने एक बयान जारी करके कहा कि दोनों नेता कोरोना महामारी के बाद आपसी सहयोग को और मजबूत करने के रास्तों पर चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री लोफवेन  ने कहा, ‘मैं आज होने वाली शिखर वार्ता का इंतजार कर रहा हूं. अन्य मुद्दों के अलावा कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई और इसके बाद अधिक लचीले, टिकाऊ और समान समाज के निर्माण की दिशा में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा होगी.’