Headlines
Loading...
रेंट क्राइसिस : घरों में किराएदार रखने का फैशन, बनारस में लगातार बढ रहे बे-लगाम किराये रेट पर कोई लगाम नहीं...

रेंट क्राइसिस : घरों में किराएदार रखने का फैशन, बनारस में लगातार बढ रहे बे-लगाम किराये रेट पर कोई लगाम नहीं...

वाराणसी (ब्यूरो)। हाल ही में एनारॉक की रिपोर्ट आई, जिसमें बताया गया कि बेंगलूरु, हैदराबाद, मुंबई जैसे शहरों में रूम रेंट 16 परसेंट से 45 परसेंट तक बढ़ गया है। चर्चित शहर काशी में रूम रेंट का क्या हाल है, टू बीएचके किस एरिया में कितने में कितने में मिल रहा। पब्लिक किस तरह की फैसिलिटी चाहती है। यह सब जानने के लिए "केसरी न्यूज नेटवर्क" टीम ने पड़ताल की तो सामने आया कि तीन साल में 16 से 45 परसेंट तक मकान का किराया बढ़ गया है। अच्छी कनेक्टिविटी के कारण लोग सिगरा में गोदौलिया और सुंदरपुर में रहना चाहते हैं। आसमान छूते फ्लैट के दाम के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

जगह के हिसाब से वृद्धि

प्राइवेट फ्लैट होने के कारण ओनर अपने हिसाब से हर साल फेयर बढ़ाते हैं। प्रॉपर्टी डीलर की मानें तो तीन साल में 16 से 45 परसेंट तक फ्लैट का किराया बढ़ा है। इसमें जगह के हिसाब से भी रेंट के पैसों में वृद्धि की गई है। यानी पॉश इलाके में सबसे अधिक रेंट बढ़ा है। कई जगह 2 बीएचके और 3 बीएचके फ्लैट 25 से 30 हजार के नीचे नहीं मिल रहे।

यहां पर अधिक डिमांड

सिगरा, महमूरगंज, गोदौलिया, लंका, सुंदरपुर जैसे इलाकों में फ्लैट की सबसे ज्यादा डिमांड है। क्योंकि इन इलाकों में सभी तरह की सुविधाओं के साथ-साथ पास में हॉस्पिटल और कॉलेज भी है। इन एरिया में सबसे अधिक रेंट रेट भी बढ़ाया जाता है। डिमांड ज्यादा और फ्लैट की संख्या कम होने के कारण इनके दाम हाई हैं। इस कारण लोगों को कॉलेज, ऑफिस से कई किलोमीटर दूर फ्लैट को खरीदना पड़ता है। फ्लैट महंगे होने के साथ-साथ इन एरिया में सिक्योरिटी डिपॉजिट में भी इजाफा कर दिया गया है।

फ्लैट लेते वक्त रखें ध्यान 

फ्लैट जब भी लें तो अपने डीलर के थू्र ही लें। वह आपको आपके बजट के हिसाब से फ्लैट बताएगा। अगर फ्लैट का रेंट ज्यादा है तो कम कराने की भी बात कर लेगा। इसमें आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। खुद से फ्लैट लेने जाने पर ओनर कई बार फ्लैट के दाम भी ज्यादा बता देता है। जमीन की जानकारी न होने के कारण आप ज्यादा रेंट देने को तैयार भी हो जाते है।

एरियावाइज 2 बीएचके फ्लैट का किराया 

एरिया --- 2021 ------- 2024 

सिगरा- 7 से 10 हजार - 15 से 25 हजार

गोदौलिया- 8 हजार - 20 हजार

महमूरगंज - 6 से 7 हजार - 15 से 25 हजार

लंका- 10 हजार - 22 हजार

सुंदरपुर- 9500 -15 से 20 हजार

लक्सा - 8 हजार-15 हजार

ये फैसिलिटी देखते हैं किरायेदार

घर लेते समय किरायेदार की पहली प्रायोरिटी सुरक्षा होती है। फ्लैट लेने पर उन्हें सुरक्षा मिलती है, क्योंकि 24 घंटे अपार्टमेंट के गेट पर गार्ड तैनात रहता है। इससे परिवार सुरक्षित महसूस करता है। साथ ही पार्किंग की सुविधा भी लोग देखते हैं। आजकल नौकरी के चलते लोग शहर में अपने परिवार के साथ शिफ्ट होते हैं। इसलिए बार-बार वह अपना सामान एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट नहीं कर सकते हैं। इसलिए फुली फर्निश्ड फ्लैट की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। इससे उन्हें घर की सभी जरूरी चीजें पहले से ही फ्लैट में मिल जाती हैं।

तीन साल में रेंट की प्रॉपर्टी का रेट काफी बढ़ा है. लोग मनचाहे दाम पर रेंट में फ्लैट दे रहे हैं। हालांकि, ऐसा सभी जगह पर नहीं है।
विशाल जायसवाल,प्रॉपर्टी डीलर ।

इस समय सबसे ज्यादा डिमांड सिगरा में है। यहां पर ज्यादा सुविधाएं होने के कारण लोग यहीं अपना फ्लैट लेना चाहते हैं।
अनिल लालवानी, प्रॉपर्टी डीलर ।