Headlines
Loading...
प्रयागराज परेड ग्राउंड के तिरंगा पार्क में भगवान ब्रह्मा की प्रतिमा लगाने की तैयारी -महापौर गणेश केसरवानी...

प्रयागराज परेड ग्राउंड के तिरंगा पार्क में भगवान ब्रह्मा की प्रतिमा लगाने की तैयारी -महापौर गणेश केसरवानी...

प्रयागराज, ब्यूरो। अब परेड मैदान के तिरंगा पार्क पर भगवान ब्रह्मा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। पार्क में प्रतिमा लगाने की कवायद शुरू हो गई है। पार्क में प्रतिमा लगाने के लिए मेला प्रशासन ने रक्षा संपदा कार्यालय से अनुमति मांगी है। प्रतिमा के साथ पार्क में एक नलकूप निर्माण के लिए भी रक्षा संपदा कार्यालय से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलने के तुरंत बाद पार्क में प्रतिमा का चबूतरा और नलकूप का निर्माण शुरू होगा।

भगवान ब्रह्मा की प्रतिमा के निर्माण पर लगभग तीन करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रतिमा 31 फीट ऊंची होगी। इंदौर के कलाकार प्रयागराज में प्रतिमा का निर्माण करेंगे। प्रतिमा के निर्माण में खास तरह की धातु का इस्तेमाल किया जाएगा।

पार्क में प्रतिमा लगाने की अनुमति के लिए पिछले दिनों पत्र रक्षा संपदा कार्यालय भेजा गया आवेदन मिलने के बाद रक्षा संपदा कार्यालय स्थान का सर्वेक्षण कर रहा है। सर्वे रिपोर्ट रक्षा संपदा निदेशालय भेजी जाएगी। निदेशालय से प्रतिमा निर्माण की अनुमति मिलेगी।

महापौर उमेशचंद्र गणेश केसरवानी के प्रस्ताव पर पहले दशाश्वमेध घाट पर प्रतिमा लगाने की योजना बनी। अपरिहार्य कारणों से दशाश्वमेध घाट की जगह अरैल घाट पर प्रतिमा लगाने की योजना बनी। अरैल घाट पर प्रतिमा लगाना एनजीटी के मानक के अनुरूप नहीं था। इसके बाद तिरंगा पार्क में प्रतिमा लगाने की योजना बनी। रक्षा संपदा अधिकारी एके मिश्रा ने बताया कि प्रतिमा, नलकूप के साथ गंगा किनारे सड़क निर्माण के लिए अनुमति मांगी गई है।

दस दिवसीय कला प्रदर्शनी का समापन

सम्मान कल्चर आर्ट फाउंडेशन की ओर से आजाद पार्क में आयोजित दस दिवसीय आर्ट एंड क्राफ्ट कार्यशाला का समापन हुआ। 

मुख्य अतिथि इंजीनियर राम कैलाश कुशवाहा, विशिष्ट अतिथि सतीश मौर्य रहे। इस मौके पर हुई प्रतियोगिता में प्रतीक्षा सिंह को पहला, कृतिका का दूसरा और शुभी कुशवाहा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इस मौके पर अतिथियों ने प्रतिभागियों और प्रशिक्षकों को प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। 

संयोजक रवीन्द्र कुशवाहा, सचिव नीरज कुमार कुशवाहा, पूनम पांडेय, अनामिका कुशवाहा, काजल जायसवाल, प्रमोद भारती मौजूद रहे।