Headlines
Loading...
Akshaya Tritiya 2024 :: इस साल 10 मई को है अक्षय तृतीया? जानें तिथि, पूजा शुभ मुहूर्त, उपाय और महत्व...

Akshaya Tritiya 2024 :: इस साल 10 मई को है अक्षय तृतीया? जानें तिथि, पूजा शुभ मुहूर्त, उपाय और महत्व...

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Akshaya Tritiya 2024 Upay: धार्मिक दृष्टि से अक्षय तृतीया का दिन बहुत महत्व रखता है। लोग इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। इस बार यह पर्व 10 मई, 2024 को मनाया जाएगा। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त सच्चे भाव के साथ इस तिथि पर धन की देवी की उपासना करते हैं उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

साथ ही घर में बरकत बनी रहती है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

अक्षय तृतीया पर खरीदें धनवृद्धि की चीजें 

अक्षय तृतीया के दिन कुछ शुभ चीजें खरीदने से इस दिन धन प्राप्ति एवं संपत्ति पाने के योग बनते हैं। मान्‍यता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें लंबे समय तक चलती हैं और शुभ फल देती हैं। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी के अलावा कौन सी चीजें खरीदने से मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की कृपा मिलती है।

कौड़ी: मां लक्ष्‍मी को कौड़ियां बेहद प्रिय हैं। अक्षय तृतीया के दिन 5 या 7 कौड़ियां खरीदकर मां लक्ष्‍मी के चरणों में अर्पित करें। मां लक्ष्‍मी की पूजा करें फिर अगले दिन कौड़ियां को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख लें।

जौ: मान्‍यता है कि अक्षय तृतीया के दिन थोड़ी सी जौ खरीदने से सोना खरीदने जैसा फल मिलता है। चूंकि जौ बेहद सस्‍ती मिलती है, ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदें। मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्णु की पूजा करें, विष्‍णु जी के चरणों में जौ अर्पित कर दें। फिर पूजा के बाद जौ के दानों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। इससे आपके घर में धन-दौलत बढ़ती जाएगी। 

श्रीयंत्र: अक्षय तृतीया के दिन श्रीयंत्र खरीदना भी बहुत शुभ होता है। इस दिन श्रीयंत्र खरीदकर पूरे विधि-विधान से अपने घर में स्‍थापित करें। रोजाना इसकी पूजा करें, मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करेंगी और कभी धन की कमी नहीं होने देंगी। 

घड़ा या कलश: अक्षय तृतीया के अवसर पर मिट्टी का घड़ा या पीतल का पात्र खरीदना भी बहुत शुभ होता है। इस दिन घड़ा या कलश खरीद कर घर में स्‍थातिप करें। ध्‍यान रहे कि इसे घर में खाली ना लाएं। बल्कि उसमें कुछ जल या अक्षत (चावल) भर कर घर में लाएं। 
 

अक्षय तृतीया पर करें ये 3 खास उपायआर्थिक तंगी होगी समाप्त

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के मौके पर जल से भरे कलश का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले देवी लक्ष्मी का ध्यान करें और घर में एक कलश स्थापित करें। फिर उसमें थोड़ा गंगाजल और जल मिलाएं। इसके बाद उसे लाल रंग के कपड़े से बांधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दे दें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है।

धन-वैभव से भरा रहेगा घर

अक्षय तृतीया पर अपने घर के मुख्य द्वार पर आम या फिर अशोक के पत्तों की बंदनवार लगाएं। बंदनवार लगाते समय मां लक्ष्मी के वैदिक मंत्रों का जाप करें, जो लोग यह कार्य करते हैं उनके घर में कभी पैसों की कमी नहीं रहती है। साथ ही जीवन में धन-वैभव का आगमन होता है।

धन की देवी होंगी खुश

अक्षय तृतीया के दिन पौधे लगाना भी बहुत अच्छा माना जाता है। इस तिथि पर पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बरगद, आंवला, बेल, आदि के वृक्ष लगाए जा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मौके पर घर या फिर किसी भी पवित्र स्थान पर पौधे लगाने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही धन की देवी खुश होती हैं।

अक्षय तृतीया 2024 तिथि

तृतीया तिथि 10 मई, दिन शुक्रवार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 11 मई सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर होगा। इसके अलावा अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 10 मई सुबह 5 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगा।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'