Headlines
Loading...
यूपी बोर्ड में फेल विद्यार्थी₹500 आवेदन शुल्क के साथ 14मई तक भर सकते हैं स्क्रूटनी फॉर्म ...

यूपी बोर्ड में फेल विद्यार्थी₹500 आवेदन शुल्क के साथ 14मई तक भर सकते हैं स्क्रूटनी फॉर्म ...

वाराणसी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2024 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है। हालांकि फेल अभ्यर्थियों के लिए बोर्ड ने स्क्रूटनी के लिए आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई निर्धारित की गई है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद वाराणसी परिक्षेत्र के अपर सचिव डा. विनोद कुमार राय ने बताया कि स्क्रूटनी के इच्छुक अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन करने के लिए परिषद की वेबसाइट खोल दी गई है। अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदक के साथ चालान और ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कापी रजिस्टर्ड डाक से अंतिम तिथि तक बोर्ड कार्यालय को उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। पास हुए छात्र भी स्क्रूटनी करा सकते हैं।

देना होगा निर्धारित 500 रुपये शुल्क

परिषद द्वारा स्क्रूटनी के लिए प्रति प्रश्नपत्र पांच सौ रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। लिखित और प्रयोगात्मक खंड के लिए शुल्क अलग-अलग निर्धारित है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदित विषयों के लिए निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा कर सकते हैं। इसके पश्चात अभ्यर्थी आनलाइन भरे गए स्क्रूटनी के आवेदन के विवरणों को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल कर उसके साथ मूल चालान पत्र नत्थी करके सत्यापन के लिए रजिस्टर्ड डाक से क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी को भेजेंगे। देर से या अधूरे फॉर्म आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा।

अभ्यर्थी स्क्रूटनी के लिए अपने सभी विषयों में आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि परीक्षाफल घोषित होने के बाद क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी में अभ्यर्थियों की परीक्षा से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए ग्रीवांस सेल का गठन किया गया है। 

यह सेल सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक प्रतिदिन कार्य करेगा। अभ्यर्थी या संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य अपने विद्यालय के छात्रों की समस्याओं से संबंधित समस्त कागजात तैयार कर ग्रीवांस सेल में जमा कर सकते हैं।